निबंध, चित्रकला व भाषण से किया स्वच्छता के प्रति जागरूक

मंगलवार को भारतीय मृदा और जल संरक्षण संस्थान देहरादून की ओर आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के माध्यम से छात्रों ने स्वच्छता का संदेश दिया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 25 Sep 2018 09:27 PM (IST) Updated:Tue, 25 Sep 2018 09:27 PM (IST)
निबंध, चित्रकला व भाषण से किया स्वच्छता के प्रति जागरूक
निबंध, चित्रकला व भाषण से किया स्वच्छता के प्रति जागरूक

जागरण संवाददाता, विकासनगर: मंगलवार को भारतीय मृदा और जल संरक्षण संस्थान देहरादून की ओर से स्वच्छ भारत अभियान व जनजातीय उप-योजना परियोजना के तहत बोक्सा जनजातियों के लिए एक दिन का स्वच्छता अभियान आयोजित किया गया। निबंध लेखन, चित्रकला और भाषण के माध्यम से ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया।

संस्थान के पौध विज्ञान प्रभाग की ओर से शिवालिक अनुसूचित जनजातीय आदर्श विद्यालय शाहपुर कल्याणपुर में आयोजित कार्यक्रम में जूनियर और वरिष्ठ स्तर पर निबंध लेखन, चित्रकला और भाषण का आयोजन किया गया। विद्यालय परिसर में स्वच्छता अभियान चलाया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए संस्थान के पौध विज्ञान प्रभाग के विभागाध्यक्ष डा. हर्ष मेहता ने कहा कि बचपन से ही जीवन में व्यक्तिगत एवं सामाजिक स्वच्छता पर जोर देना चाहिए। यह न केवल मानव जीवन की रक्षा करता है, बल्कि समृद्ध समाज का भी निर्माण करता है। क्योंकि एक स्वस्थ मन स्वस्थ तन में निवास करता है। उन्होंने अपने आसपास के वातावरण को साफ रखने और अपशिष्ट से संपत्ति अवधारणा रखने पर भी जोर दिया। टीएसपी समन्वयक डॉ. चरण ¨सह ने संस्थान द्वारा संचालित योजनाओं और प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन प्रौद्योगिकी के बारे में बताया। व्यक्तिगत स्वच्छता से संबंधित वस्तुओं को प्रबंधक दर्शन लाल, ललिता देवी की मौजूदगी में वितरित किया गया। कार्यक्रम में निबंध लेखन, चित्रकला और भाषण में विजेता छात्रों को पुरस्कार और प्रमाण पत्र वितरित किए गए। आयुष, वंश और नीतिका ने भाषण प्रतियोगिता में; कमल, रंजन और नीतिका ने चित्रकला प्रतियोगिता में व राजीव, वंशिका और वंदना ने निबंध लेखन प्रतियोगिता में बाजी मारी।

इस मौके पर प्रधान वैज्ञानिक बागवानी डॉ. एसी राठौर, प्रधान वैज्ञानिक वानिकी डॉ. जेएमएस तोमर, डॉ. राजेश कौशल, पर्यावरण वैज्ञानिक डॉ. आनंद कुमार गुप्ता, नरेंद्र, नवीन, अभिषेक, रमेश सैनी, मान ¨सह, शिक्षक साइना अंसारी, प्रियंका, संजय और सुरेंद्र, प्रधानाध्यापक सतीश आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी