आयुष्मान कार्ड धारकों को ओपीडी में मिलेगा सस्ता इलाज

प्रदेश सरकार अब अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना के कार्ड धारकों को ओपीडी में सस्ता इलाज देने की तैयारी कर रही है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 11 Jul 2019 10:08 PM (IST) Updated:Thu, 11 Jul 2019 10:08 PM (IST)
आयुष्मान कार्ड धारकों को ओपीडी में मिलेगा सस्ता इलाज
आयुष्मान कार्ड धारकों को ओपीडी में मिलेगा सस्ता इलाज

राज्य ब्यूरो, देहरादून: प्रदेश सरकार अब अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना के कार्ड धारकों को ओपीडी में सस्ता इलाज देने की तैयारी कर रही है। अभी तक आयुष्मान कार्ड धारकों को ओपीडी में सस्ते इलाज की कोई सुविधा नहीं है। इसके तहत सरकारी अस्पतालों में ओपीडी की दो दरें तय की जाएंगी। एक आयुष्मान कार्ड धारकों के लिए और दूसरी अन्य के लिए। प्रदेश के अधिकांश लोगों के आयुष्मान कार्ड बन चुके हैं ऐसे में बाहर से इलाज कराने आने वालों के लिए ओपीडी शुल्क कुछ महंगा होगा।

प्रदेश में अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना के अंतर्गत अभी तक 32 लाख से अधिक लोगों के गोल्डन कार्ड बन चुके हैं। इन्हें सरकारी एवं निजी अस्पतालों में पांच लाख तक के मुफ्त इलाज की सुविधा प्रदान की गई है। इस योजना का लाभ 53 हजार से अधिक मरीज उठा चुके हैं। योजना के कार्ड धारकों को अभी तक राज्य में ही मुफ्त इलाज की सुविधा है। हालांकि इस योजना में अभी ओपीडी की सुविधा कवर नहीं की गई है। अब सरकार आयुष्मान कार्ड धारकों के लिए ओपीडी में सस्ता इलाज देने की तैयारी कर रही है।

सचिव स्वास्थ्य नितेश झा ने इसकी पुष्टि की। उन्होंने कहा कि अभी तक सभी सरकारी अस्पतालों में ओपीडी का शुल्क एक समान है। प्रदेश के अस्पतालों में अन्य राज्यों से भी लोग आते हैं। इस कारण प्रदेश सरकार अब ओपीडी के शुल्क में बदलाव की तैयारी कर रही है। योजना ओपीडी में दो तरह का शुल्क रखने की है। इसमें आयुष्मान कार्ड धारकों का शुल्क सस्ता और शेष का शुल्क कुछ महंगा होगा। जल्द ही इसकी दरें तय कर दी जाएंगी।

chat bot
आपका साथी