छात्रवृत्ति के लिए आवेदन की तिथि बढ़ी, स्कूलों को भेजा गया रिमाइंडर

समाज कल्याण विभाग ने अनुसूचित जाति जनजाति व अन्य पिछड़ा वर्ग की छात्रवृत्ति के आवेदन की तिथि बढ़ा दी है। इस संबंध में तमाम स्कूलों को रिमाइंडर भेजा है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Sat, 07 Dec 2019 08:42 AM (IST) Updated:Sat, 07 Dec 2019 08:42 AM (IST)
छात्रवृत्ति के लिए आवेदन की तिथि बढ़ी, स्कूलों को भेजा गया रिमाइंडर
छात्रवृत्ति के लिए आवेदन की तिथि बढ़ी, स्कूलों को भेजा गया रिमाइंडर

देहरादून, जेएनएन। समाज कल्याण विभाग ने अनुसूचित जाति, जनजाति व अन्य पिछड़ा वर्ग की छात्रवृत्ति के आवेदन की तिथि बढ़ा दी है। इस संबंध में तमाम स्कूलों को रिमाइंडर भेजकर छात्रों से समय पर आवेदन कराने की अपील की गई है।

जिला समाज कल्याण अधिकारी जेएस रावत ने बताया कि विभाग की ओर से प्रदान की जाने वाली छात्रवृत्ति के लिए आवेदन की तिथि 15 दिसंबर तक बढ़ा दी गई है। पूर्व में आवेदन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर थी, जिसे बढ़ाकर 30 नंवबर कर दिया गया था। इसके बावजूद कई छात्र आवेदन से वंचित रह गए थे। जिनकी मांग पर 15 दिन का अतिरिक्त समय दिया जा रहा है। इस बाबत तमाम स्कूलों को सर्कुलर जारी किया गया है। जिसमें उनसे वंचित छात्रों का आवेदन करवाने की अपील की गई है। 15 दिसंबर तक प्राप्त होने वाले आवेदनों को ही विभाग जांच कर स्वीकार करेगा। उसके बाद ऑनलाइन वेरिफिकेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: Atal Ayushman Uttarakhand Scheme: गोल्डन कार्ड से छूटे लोगों को राहत, व्यक्तिगत आइडी पर भी बनवा पाएंगे कार्ड

अब तक आ चुके डेढ़ लाख से अधिक आवेदन

समाज कल्याण विभाग की नोडल अधिकारी हेमलता पांडेय ने बताया कि वर्ष 2019-20 के लिए अब तक करीब डेढ़ लाख आवेदन आ चुके हैं। हालांकि अभी कुछ छात्रों के आवेदन न कर पाने की सूचना मिली है। अभी पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन जारी हैं। वर्ष 2018-19 के आवेदनों की अभी ऑनलाइन सत्यापन प्रक्रिया जारी है। साथ ही भौतिक सत्यापन भी किया जाना है। जल्द ही पिछले वर्ष के छात्रों का भुगतान शुरू कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में दस से कम छात्र संख्या वाले 301 स्कूल हुए हैं बंद, पढ़िए पूरी खबर

chat bot
आपका साथी