कुछ ही मिनट में चलेगा खाद्य पदार्थों में मिलावट का पता, जानिए कैसे

मोबाइल फूड टेस्टिंग लैब से मिठाई और अन्य खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता का पता अब कुछ ही मिनट में चल जाएगा।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Tue, 20 Mar 2018 01:15 PM (IST) Updated:Wed, 21 Mar 2018 11:10 AM (IST)
कुछ ही मिनट में चलेगा खाद्य पदार्थों में मिलावट का पता, जानिए कैसे
कुछ ही मिनट में चलेगा खाद्य पदार्थों में मिलावट का पता, जानिए कैसे

देहरादून, [जेएनएन]: मिठाई और अन्य खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता का पता अब कुछ ही मिनट में चल जाएगा। यह मुमकिन होगा मोबाइल फूड टेस्टिंग लैब से। अभी तक खाद्य पदार्थों की सैंपलिंग की रिपोर्ट कई-कई माह बाद आती है। मिलावट का पता तब चलता है, जब मिलावट का 'जहर' लोगों के हलक के नीचे उतर चुका होता है। शुरुआत के तौर पर इस मोबाइल फूड टेस्टिंग लैब को चारधाम यात्रा रूट पर तैनात किया जा रहा है।

किसी भी जांच का असर तब नजर आता है, जब उसके परिणाम तुरंत मिल जाएं। जबकि खाद्य सुरक्षा का कामकाज इसकेठीक उलट चलता है। रिकॉर्ड दुरुस्त करने के लिए त्योहारी सीजन में दूध और अन्य खाद्य पदार्थों की सैंपलिंग तो तेज कर ली जाती है, लेकिन उसके परिणाम को लेकर विभाग सुस्त दिखाई पड़ता है। 

जिन खाद्य पदार्थों की सैंपलिंग के परिणाम 14 दिन के भीतर आ जाने चाहिए, कई माह बाद तक भी पता नहीं चल पाता कि वे खाने लायक भी थे, या नहीं। यह हाल तब है, जब राज्य की रुद्रपुर में अपनी लैब है। 

बहरहाल, अब मोबाइल फूड टेस्टिंग लैब से दुग्ध उत्पाद और अन्य खाद्य पदार्थों की न केवल मौके पर जांच होगी, बल्कि पांच से दस मिनट में मिलावट का पता भी चल जाएगा। साथ ही मिलावट पाए जाने पर विक्रेता के खिलाफ खाद्य सुरक्षा एवं मानक निर्धारण अधिनियम के तहत ऑन स्पॉट कार्रवाई होगी।

फूड सेफ्टी स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ  इंडिया ने राज्य को मोबाइल फूड टेस्टिंग लैब उपलब्ध कराई है। आधुनिक उपकरण रैपिड डायग्नोस्टिक किट से सुसज्जित लैब निर्धारित शेड्यूल के अनुसार क्षेत्रों में जाकर खाद्य पदार्थों की जांच करेगी। इसमें लगी एलईडी स्क्रीन के जरिये जांच करने के तरीकों के बारे में भी बताया जाएगा।

अभिहीत अधिकारी मुख्यालय आरएस रावत ने बताया कि शुरुआत के तौर पर मोबाइल लैब चारधाम यात्रा रूट पर तैनात रहेगी। जिससे किसी भी तरह की मिलावट की जांच तुरंत मौके पर ही की जा सकेगी। उन्होंने बताया कि केंद्र ने अभी एक मोबाइल लैब उपलब्ध कराई है। उम्मीद है कि जल्द एक और मोबाइल लैब मिल जाएगी। जिसके बाद एक गढ़वाल और एक कुमाऊं मंडल में तैनात रहेगी।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड से नेपाल के लिए सीधी बस सेवा होगी संचालित

यह भी पढ़ें: आजादी के 71 साल बाद मिली सड़क, जब बस आई तो उतारी आरती

chat bot
आपका साथी