पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा में युवाओं ने दिखाया जोश

सरकारी व निजी पॉलीटेक्निक संस्थानों की प्रवेश परीक्षा प्रदेश के 109 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई। परीक्षा में करीब 67 फीसद छात्र शामिल हुए।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Sep 2020 07:50 PM (IST) Updated:Sun, 20 Sep 2020 07:50 PM (IST)
पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा में युवाओं ने दिखाया जोश
पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा में युवाओं ने दिखाया जोश

जागरण संवाददाता, देहरादून : सरकारी व निजी पॉलीटेक्निक संस्थानों की प्रवेश परीक्षा प्रदेश के 109 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई। परीक्षा में करीब 67 फीसद छात्र शामिल हुए। 13,300 हजार सीटों के लिए हुई इस परीक्षा में 15,325 छात्र-छात्राओं ने ऑनलाइन आवेदन किया था। जिसमें से रविवार को हुई परीक्षा में 10,716 छात्र-छात्राएं शामिल हुए, जबकि 4607 छात्र-छात्राएं अनुपस्थित रहे।

देहरादून के पित्थूवाला पॉलीटेक्निक संस्थान में सुबह की पाली में पेपर देने आए इंजीनियरिग के छात्र अमित ठाकुर, संजय चौहान, विजयपाल रावत, नीलम बिष्ट, अंजलि गुप्ता, पल्लवी कुमारी आदि ने कहा कि अन्य प्रश्न तो सरल थे, लेकिन गणित व भौतिक विज्ञान के कुछ प्रश्नों से उलझा दिया। इसी प्रकार दोपहर की पाली में फार्मेसी की परीक्षा देने वाली राधा शर्मा, दीपिका भट्ट ने कहा कि प्रश्नपत्र सामान्य था।

पॉलीटेक्निक संस्थानों में दाखिले के लिए मई में होने वाली इस परीक्षा को बढ़ते कोरोना संक्रमण कि चलते टाल दिया गया था। वहीं प्राविधिक शिक्षा परिषद ने 10 मई तक ऑनलाइन आवेदन की तिथि बढ़ा दी थी। प्राविधिक शिक्षा परिषद के संयुक्त सचिव मनीष पांडे ने बताया कि प्रदेश में 13300 सीटें हैं। जिसमें से करीब दस हजार निजी पॉलीटेक्निक, जबकि 3300 सौ राजकीय पॉलीटेक्निक संस्थानों में हैं। रविवार को आयोजित प्रवेश परीक्षा की पहली पाली में सुबह दस बजे से दोपहर 12 बजे तक इंजीनियरिग की परीक्षा में 7148 छात्र-छात्राएं शामिल हुए। दोपहर दो बजे से चार बजे के बीच हुई परीक्षा में 4807 छात्र-छात्राएं पंजीकृत थे, जिनमें से परीक्षा में 3570 उपस्थित रहे। सोमवार को भी दो पालियों में परीक्षा होगी। इनमें पांच सौ सात सौ छात्र-छात्राएं ही परीक्षा देंगे। जिनमें होटल मैनेजमेंट, मार्डन इंजीनियरिग, मैनेजमेंट व पीजीडीसीए शामिल हैं। दोपहर दो बजे से चार बजे के बीच लेट्रल एंट्री व टेक्सटाइल जो कि केवल छात्राओं के लिए हैं, की प्रवेश परीक्षा होगी।

chat bot
आपका साथी