धोखाधड़ी की घटनाओं से नहीं ले रहे सबक, लालच में फंसकर गंवा रहे रुपये

देहरादून में आए दिन हो रही धोखाधड़ी की घटनाओं के बाद भी लोग सबक लेने के बजाए लालच में फंस कर रुपये गंवा रहे हैं।

By Edited By: Publish:Mon, 21 Jan 2019 09:20 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jan 2019 12:28 PM (IST)
धोखाधड़ी की घटनाओं से नहीं ले रहे सबक, लालच में फंसकर गंवा रहे रुपये
धोखाधड़ी की घटनाओं से नहीं ले रहे सबक, लालच में फंसकर गंवा रहे रुपये

देहरादून, जेएनएन। आए दिन हो रही धोखाधड़ी की घटनाओं के बाद भी लोग सबक लेने के बजाए लालच में फंस कर रुपये गंवाते जा रहे हैं। ताजा मामला बसंत विहार थाना क्षेत्र का है, जहां दस्तावेज लेखक बीमा पालिसी के नाम पर 2.84 लाख रुपये हड़प लिए गए। दस्तावेज लेखक सुरेश कुमार श्रीवास्तव निवासी कांवली ग्राम कमलेश्वर महादेव मंदिर का आरोप है कि उन्होंने अपने बेटे आदित्य और बेटी अपर्णा के नाम से बीमा पालिसी ले रखी थी।

बीते साल 21 जनवरी को उनके पास एक फोन कॉल आई, जिसमें कहा गया कि आपकी पालिसी में कुछ गलती हो गई। इसके बाद अलग-अलग नंबरों से कुछ और लोगों के फोन आए। दोनों पालिसी के संबंध में उन सभी एक फार्म भराया और अलग-अलग तिथियों में 2.84 लाख रुपये जमा करा लिए। बाद में जब पालिसी के संबंध में कोई जानकारी नहीं मिली तो उन्हें ठगे जाने का अहसास हुआ। मामले में फोन करने वालों पर मोबाइल नंबर के साथ वसंत विहार थाने में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

पति-ससुर पर 27.35 लाख हड़पने का आरोप 

मेरठ की रहने वाली एक महिला ने वसंत विहार क्षेत्र में रहने वाले पति और ससुर पर 27.35 लाख रुपये हड़पने का आरोप लगाया है। पुलिस के अनुसार हीना गर्ग पुत्री अनवेश गर्ग निवासी सुपरटेक पामग्रीन मेरठ की शादी जून 2009 में श्वेतांक अग्रवाल निवासी कालिंदी एनक्लेव लेन नंबर बल्लीवाला चौक से हुई। उसके ससुर सुनील कुमार अग्रवाल चार्टर्ड एकाउंटेंट हैं। आरोप है कि अगस्त 2017 में पति व ससुर ने उसे घर से निकाल दिया। उसके द्वारा पूर्व में खुलवाये बैंक खातों से अलग-अलग तिथियों में 27.35 लाख रुपये ट्रांसफर कर लिए। मामले में पति व ससुर के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है।

जमीन दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी 

वसंत विहार पुलिस ने जमीन धोखाधड़ी के मामले में एक व्यक्ति पर धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज किया है। संदीप शर्मा निवासी पिपलिया बाजपुर निवासी का आरोप है कि 2012 में उन्होंने उपेंद्र चौहान नाम के व्यक्ति से ईस्ट होप टाउन में जमीन खरीदी। जब वह जमीन का दाखिल-खारिज कराने गए तो पता चला कि उपेंद्र ने यह जमीन 2004 में किसी कृष्ण कांत नाम की महिला को बेच रखी है। जमीन उसी के नाम पर है। बाद में कृष्ण कांत ने जमीन पर कब्जा कर लिया। उपेंद्र से जब इस बाबत बात की गई तो उसने कहा कि वह कृष्ण कांत से उसके नाम जमीन रजिस्ट्री करा देगा, लेकिन छह साल गुजर जाने के बाद न तो उपेंद्र न उसके जमीन की रजिस्ट्री कराई और न ही पैसे वापस कर रहा है।

खाते से 9999 रुपये उड़ाए 

डालनवाला कोतवाली क्षेत्र निवासी एक व्यक्ति से फोन पर बैंक की डिटेल पूछ कर उसके खाते से 9999 रुपये उड़ा दिए। राकेश कुमार अहलूवालिया निवासी सिल्वर रॉक अपार्टमेंट कर्जन रोड ने पुलिस को बताया कि सोमवार दोपहर उनके पास एक व्यक्ति ने फोन किया। बताया कि वह एसबीआइ से बोल रहा है। एटीएम कार्ड अपग्रेड हो रहा है, लिहाजा वह आधार नंबर और एटीएम कार्ड की डिटेल बता दें। यह बताने के बाद एक ओटीपी आया। फोन करने वाले ने उसे भी एसमएस के जरिए मंगा लिया। ओटीपी देते ही उनके खाते से 9999 रुपये निकल गए। मामले में पुलिस मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

यह भी पढ़ें: एटीएम क्लोनिंग कर खाते से 4.33 लाख उड़ाए, ऐसे चला पता

यह भी पढ़ें: बैंक लौटाएगा साइबर ठगी के शिकार के खाते से फर्जी तरीके से निकली रकम

chat bot
आपका साथी