भाजपा सभासद ने रुकवाया निर्माण कार्य

संवाद सहयोगी, विकासनगर: राजकीय प्राथमिक विद्यालय विकासनगर प्रथम में पिछले एक माह से क्षतिग्रस्त दीवा

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Mar 2017 01:10 AM (IST) Updated:Tue, 28 Mar 2017 01:10 AM (IST)
भाजपा सभासद ने रुकवाया निर्माण कार्य
भाजपा सभासद ने रुकवाया निर्माण कार्य

संवाद सहयोगी, विकासनगर: राजकीय प्राथमिक विद्यालय विकासनगर प्रथम में पिछले एक माह से क्षतिग्रस्त दीवार का निर्माण कार्य व विद्यालय प्रांगण के बीच बने चबूतरे को तोड़ने का कार्य दो दिन पूर्व शुरू किया गया था। रविवार को भाजपा से जुड़े नगर पालिका सभासद धर्मेद्र ठाकुर ने कुछ अन्य कार्यकर्ताओं के साथ कार्यस्थल पहुंचकर टेंडर आमंत्रित किए बिना कराए जा रहे कार्य को रुकवा दिया। चहारदीवारी निर्माण रुकने से जहां नौनिहालों की सुरक्षा खतरे में है, वहीं अधूरा चबूतरा भी नौनिहालों के लिए दुर्घटना का सबब बन गया है। विभागीय अधिकारियों के अनुसार रविवार को सार्वजनिक अवकाश होने के चलते चबूतरा तोड़ने का कार्य शुरू कराया गया था, जिससे विद्यालय में अध्ययनरत नौनिहालों को किसी तरह की परेशानी न हो। सोमवार को अधूरे टूटे चबूतरे के चलते नौनिहाल मध्याह्न अवकाश के दौरान भी कक्षा में ही कैद रहे। वहीं भाजपा कार्यकर्ता निर्माण कार्य व चबूतरा तोड़ने के लिए विभाग द्वारा टेंडर आमंत्रित नहीं किए जाने की बात कह रहे हैं। जबकि, विभागीय अधिकारियों का कहना है कि विद्यालय में होने वाले लघु निर्माण के लिए विद्यालय प्रबंधन समिति जिम्मेदार होती है।

बताते चलें कि शिक्षा विभाग के ब्लॉक मुख्यालय में संचालित होने वाले राप्रावि की सुरक्षा दीवार का एक हिस्सा पिछले माह क्षतिग्रस्त हो गया था। सौ वर्ष से अधिक पुराने विद्यालय परिसर के बीच में वर्षों पुराने भवन का चबूतरा भी है, जो विद्यालय प्रांगण को खेल मैदान के तौर पर उपयोग में लाने के लिए बाधक साबित हो रहा है। केंद्र का विद्यालय होने के चलते अधिकांश ब्लॉक स्तरीय क्रीड़ा प्रतियोगिताएं भी इसी विद्यालय में संपन्न होती हैं। लिहाजा विभागीय अधिकारियों द्वारा चबूतरा तोड़ने के लिए कई वर्षों से विभाग से अनुमति ली जा रही थी। विभाग ने 2012- 13 सत्र में विद्यालय को चबूतरा तोड़ने की अनुमति दी। लेकिन, बजट नहीं मिलने के चलते कार्य शुरू नहीं हो पाया। वर्ष 2017 में सुरक्षा दीवार सहित चबूतरा तोड़ने के लिए बजट स्वीकृत होते ही विद्यालय प्रबंधन समिति ने दो दिन पूर्व सुरक्षा दीवार निर्माण कार्य शुरू कराया। जबकि, रविवार को जेसीबी लगाकर चबूतरा तोड़ने का कार्य शुरू कर दिया गया। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि भाजपाइयों की ओर से निर्माण कार्य रुकवाने से परेशानी बढ़ गई है। उधर, उप शिक्षाधिकारी हिमांशु कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि चहारदीवारी निर्माण सहित चबूतरा तोड़ने का कार्य विभागीय नियमों के अनुसार ही किया जा रहा है। किसी को कार्य में नियमों की अवहेलना का संदेह है तो वे विभाग के उच्चाधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं।

क्या हैं लघु निर्माण के नियम

सर्व शिक्षा अभियान के अवर अभियंता सतीश उनियाल के अनुसार किसी भी विद्यालय में होने वाले लघु निर्माण के लिए विद्यालय प्रबंधन समिति प्रस्ताव तैयार करती है। जिसके बाद अवर अभियंता द्वारा निरीक्षण व नाप जोख करने पर डीएसआर के तहत लागत तय की जाती है। राप्रावि विकासनगर में चबूतरा तोड़ने का कार्य शुरू करने से पूर्व नाप जोख की गई। जिसके अनुसार कार्य के लिए 25 हजार 638 रुपये 74 पैसे कुल लागत तय की गई, जबकि चबूतरे से निकलने वाले मलबे की लागत 21 हजार 631 रुपये तय की गई। इसके साथ ही सुरक्षा दीवार निर्माण की लागत 80 हजार रुपये तय की गई है। विभागीय नियमों के अनुसार विद्यालय के लघु निर्माण एसएमसी द्वारा कराए जाते हैं।

chat bot
आपका साथी