पांच जिलों के 32 आदर्श विद्यालयों को 1.36 करोड़

पिछली कांग्रेस सरकार में ब्लॉक स्तर पर खोले गए आदर्श प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों की भाजपा सरकार ने सुध ली है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Jan 2020 09:02 PM (IST) Updated:Fri, 17 Jan 2020 06:18 AM (IST)
पांच जिलों के 32 आदर्श विद्यालयों को 1.36 करोड़
पांच जिलों के 32 आदर्श विद्यालयों को 1.36 करोड़

राज्य ब्यूरो, देहरादून

पिछली कांग्रेस सरकार में ब्लॉक स्तर पर खोले गए आदर्श प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों की भाजपा सरकार ने सुध ली है। पांच जिलों के 32 आदर्श विद्यालयों की हालत सुधारने को 1.36 करोड़ की धनराशि दी गई है।

वर्ष 2016 में पिछली कांग्रेस सरकार ने प्रदेश में हर ब्लॉक में दो सरकारी प्राथमिक और एक उच्च प्राथमिक विद्यालय को आदर्श विद्यालय घोषित किया था। प्रारंभिक शिक्षा के स्तर पर कुल 285 विद्यालयों को आदर्श विद्यालयों में तब्दील किया गया। इसके पीछे मंशा यही थी कि गुणवत्ता के मामले में पिछड़ रहे सरकारी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों को पब्लिक स्कूलों की टक्कर में खड़ा किया जाए। वर्ष 2017 में प्रदेश में बनी भाजपा सरकार काफी समय तक आदर्श विद्यालयों को लेकर ठिठकी रही।

प्रदेश सरकार के रुख में धीरे-धीरे तब्दीली आ रही है। चालू वित्तीय वर्ष में ब्लॉक स्तर पर आदर्श विद्यालयों के लिए अनुपूरक बजट में पांच करोड़ की धनराशि का प्राविधान किया गया है। इसमें से पांच जिलों चमोली, देहरादून, रुद्रप्रयाग, टिहरी और बागेश्वर जिलों के कुल 32 आदर्श विद्यालयों के लिए एक करोड़ 36 लाख नौ हजार की धनराशि प्रारंभिक शिक्षा निदेशक को जारी की गई है। शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं। चमोली में पोखरी व नारायण ब्लॉकों के छह, देहरादून में सहसपुर, चकराता, डोईवाला, कालसी व रायपुर ब्लॉकों के 12, रुद्रप्रयाग जिले में उखीमठ ब्लॉक के एक विद्यालय, टिहरी में नरेंद्रनगर व चंबा ब्लॉकों के चार, बागेश्वर में बागेश्वर, गरुड़, कलकोट व गरुड़ के 10 आदर्श विद्यालयों में कक्षाकक्ष, शौचालय, चाहरदीवारी, शॉक पिट समेत वृहद निर्माण कार्यो पर उक्त धनराशि खर्च की जाएगी।

chat bot
आपका साथी