स्वरोजगार की योजनाएं बनाने के निर्देश

राज्य ब्यूरो, देहरादून: प्रदेश के छह जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों में स्थानीय लोगों को स्वरोजगार से जो

By Edited By: Publish:Wed, 29 Apr 2015 01:00 AM (IST) Updated:Wed, 29 Apr 2015 01:00 AM (IST)
स्वरोजगार की योजनाएं बनाने के निर्देश

राज्य ब्यूरो, देहरादून: प्रदेश के छह जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों में स्थानीय लोगों को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के अंतर्गत जल्द ही योजनाएं तैयार की जाएंगी। पशुपालन एवं चारागाह मंत्री प्रीतम सिंह पंवार ने संबंधित विभागीय अफसरों को एक हफ्ते के भीतर योजनाएं प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।

विधानसभा स्थित सभागार में राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के बाबत आयोजित बैठक में कैबिनेट मंत्री ने उक्त निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि उक्त राष्ट्रीय कार्यक्रम के तहत गढ़वाल मंडल के उत्तरकाशी, टिहरी, रुद्रप्रयाग व कुमाऊं मंडल के पिथौरागढ़, अल्मोड़ा व चंपावत जिलों में बहुआयामी योजनाएं तैयार की जाएंगी। उन्होंने कहा कि उत्तरकाशी के नौगांव, चिन्यालीसौड़ व डुंडा ब्लॉक, टिहरी जिले के चंबा, थत्यूड़ ब्लॉक, रुद्रप्रयाग के जखोली, पिथौरागढ़ के धारचूला, चंपावत के बाराकोट ब्लॉक व अल्मोड़ा के द्वाराहाट ब्लॉकों में पिछड़ी जाति के लोग निवास करते हैं।

उक्त लोगों को आजीविका के अवसर देने व स्वरोजगार से जोड़ते हुए उनकी आय में वृद्धि करने के लिए वृहद व बहुआयामी योजनाएं तैयार की जाएं। उन्होंने बताया कि पशुपालन, कृषि, मत्स्य, उद्यान, डेयरी विकास विभाग की योजनाएं राज्य स्तरीय स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा राष्ट्रीय कृषि विकास योजना की बैठक में अनुमोदित की गई हैं। बैठक में निदेशक पशुपालन डा. कमल मेहरोत्रा, अपर निदेशक डा. एसआर बिष्ट, संयुक्त निदेशक मत्स्य डा. एसआर चन्याल आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी