क्वालीफाइंग राउंड के साथ आइटीएफ टेनिस का आगाज

जागरण संवाददाता, देहरादून: उत्तरांचल टेनिस एसोसिएशन के तत्वावधान में डालनवाला स्थित शांति टेनिस अकेड

By Edited By: Publish:Sat, 28 Mar 2015 08:53 PM (IST) Updated:Sat, 28 Mar 2015 08:53 PM (IST)
क्वालीफाइंग राउंड के साथ आइटीएफ टेनिस का आगाज

जागरण संवाददाता, देहरादून: उत्तरांचल टेनिस एसोसिएशन के तत्वावधान में डालनवाला स्थित शांति टेनिस अकेडमी में आइटीएफ महिला टेनिस टूर्नामेंट के क्वालीफाइंग राउंड शुरू हो गए। टूर्नामेंट में पहले दिन पांच भारतीय महिला टेनिस खिलाड़ियों ने अपने मुकाबले जीते।

पहले दिन भारत की नंदिनी शर्मा ने सिंगापुर की खी येनवी को 6-2, 4-6, 6-2 से हराया। दूसरे मुकाबले मे वरुण्या चंद्रशेखर ने कृष्णाली भोसले को 6-1, 6-1 से मात दी। जबकि मौलिका राम ने तनश खंडपुर को 6-3, 6-2 से, मान्या नागपाल ने सहन शेट्टी को 6-2, 6-2 से, ज्योति मंजूनाथ ने आरती मुनिया को 5-7, 6-0, 6-2 से मात दी। दिन के अंतिम मुकाबले में सिंगापुर की साराह पांग ने भारत की निष्ठा दुडेजा को 6-0, 6-0 से हराकर अगले दौर में जगह पक्की की।

शांति टेनिस अकेडमी के डायरेक्टर वरुण वालिया ने बताया कि टूर्नामेंट में क्वालीफाइंग राउंड के बाद आठ खिलाड़ियों को मुख्य ड्रा में स्थान दिया जाएगा। जबकि चार खिलाड़ियों को वाइल्ड कार्ड एंट्री प्रदान की जाएगी। जिसके बाद मुख्य ड्रा में कुल 32 खिलाड़ी खेलेंगे। जिसमें भारत सहित दुनिया भर के अन्य हिस्सों से भी महिला टेनिस खिलाड़ी शिरकत करेंगी। टूर्नामेंट में अंतरराष्ट्रीय अंपायर शीतल अय्यर, एंटोन डीसूजा, परीक्षित आदि शामिल रहेंगे। कार्यालय सचिव अरुण सक्सेना ने बताया कि प्रतियोगिता का औपचारिक शुभारंभ आज शाम को खेल मंत्री दिनेश अग्रवाल करेंगे।

---------

ऑस्ट्रिया की खिलाड़ी टॉप रैंकर

इस टेनिस टूर्नामेंट में ऑस्ट्रिया की मिलानी क्लाफनर सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग की खिलाड़ी हैं। वर्तमान में उनकी महिला टेनिस में विश्व रैंकिंग 408 है। इसके अलावा चीनी ताइपे की चिंग वेन हिशू की मौजूदा रैकिंग 483 है व भारत की प्रार्थना जी थोमबोरे की रैकिंग 491 है। यही तीन खिलाड़ी पूरे टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ रैकिंग वाले खिलाड़ी हैं। मेन ड्रा के मुकाबलों से पहले खिलाड़ियों की सीडिंग भी तय कर दी जाएगी। दून की वान्या डंगवाल की रैकिंग 1080 है।

chat bot
आपका साथी