बर्फबारी से हाईवे बाधित

संवाद सूत्र, त्यूणी: दो दिन की लगातार बारिश व बर्फबारी के बाद जौनसार-बावर के ग्रामीण इलाकों में सामा

By Edited By: Publish:Mon, 02 Mar 2015 11:36 PM (IST) Updated:Tue, 03 Mar 2015 05:28 AM (IST)
बर्फबारी से हाईवे बाधित

संवाद सूत्र, त्यूणी: दो दिन की लगातार बारिश व बर्फबारी के बाद जौनसार-बावर के ग्रामीण इलाकों में सामान्य जनजीवन प्रभावित हो गया है। लोखंडी व कोटी-कनासर के बीच भारी बर्फबारी से त्यूणी-चकराता राजमार्ग अवरुद्ध हो गया। वहीं, हिमाचल व उत्तराखंड को जोड़ने वाले जेपीआरआर हाईवे पर फेडिज पुल से हेडसू के बीच मलबा आने से मार्ग सोमवार सुबह से बाधित है। बारिश के बाद पहाड़ दरकने से जगह-जगह आए मलबे से जौनसार-बावर के कई अन्य संपर्क मार्ग भी बंद है। एसडीएम ने लोनिवि अधिकारियों को बाधित मार्ग जल्द खोलने के निर्देश दिए हैं।

शनिवार रात से लगातार हो रही बारिश के बाद जौनसार-बावर के ऊंचे इलाकों में रेकार्ड बर्फबारी हुई। लोखंडी से कोटी-कनासर के बीच तीन से चार फुट बर्फबारी से चकराता-त्यूणी राजमार्ग अवरुद्ध हो गया। भारी हिमपात से राजमार्ग बाधित होने के चलते त्यूणी व चकराता क्षेत्र के डेढ़ सौ से ज्यादा गांवों का सड़क संपर्क तहसील व जिला मुख्यालय से कट गया है। उधर, एसडीएम अशोक कुमार पांडेय का कहना है कि मौसम विभाग के अलर्ट व बाधित मार्ग जल्द खोलने के निर्देश ईई लोनिवि खंड चकराता व ईई लोनिव खंड साहिया को दिए गए हैं। त्यूणी, चकराता व कालसी तहसील में तैनात सभी प्रशासनिक अधिकारियों को अलर्ट रहने को कहा गया है।

-------------------

रास्ते से लौटे अधिकारी

सोमवार सुबह तहसील दिवस में शामिल होने त्यूणी जा रहे लघु ¨सचाई विभाग के अधिकारियों को लोखंडी के पास भारी के हिमपात के कारण मार्ग बाधित होने से वापस लौटना पड़ा। वहीं, मलबे से बाधित जेपीआरआर हाईवे की वजह से हिमाचल, चंडीगढ़, पांवटा, हरियाणा, शिमला, सहारनपुर, देहरादून, उत्तरकाशी व दिल्ली समेत कई जगह वाहनों की आवाजाही ठप हो गई।

दर्जनों वाहन फंसे

राष्ट्रीय राजमार्ग अवरुद्ध होने से दर्जनों वाहन फेडिज पुल, अणू व अटाल के बीच फंसे है। वहीं, जेपीआरआर हाईवे व त्यूणी-चकराता राजमार्ग के बाधित होने से सैकड़ों लोगों को गंतव्य तक पहुंचने को मीलों दौड़ लगानी पड़ी।

--------------

मलबे से अवरुद्ध लोनिवि के मार्ग

साहिया: लगातार बारिश के बाद पहाड़ दरकने से आए मलबे-पत्थर की वजह से चकराता-कालसी, साहिया-क्वानू-मीनस, हरिपुर-कोटी-इच्छाड़ी, पजिटिलानी-चंदोऊ,हईया-अलसी, रानीगांव-साहिया, नराया-लोरली, समाल्टा-पानुवा, लेल्टा-पारा-मंडोली, कोटी-डिमोऊ-डांडा, बाड़वाला-जुड्डो, दारागाड़-कथियान, रडू-मुंधोल, रोहटा-कुनैन, लोखंडी-पीपारा-मीनस समेत दर्जनभर से ज्यादा मोटरमार्ग बंद है। प्रमुख मार्ग समेत अन्य मार्गों के अवरुद्ध होने से लोगों को एक वाहन छोड़ दूसरे वाहन तक पहुंचने के लिए मीलों पैदल चलना पड़ा। कुछ लोग वाया पुरोला होते कई किमी की अतिरिक्त दूरी तय कर किसी तरह गंतव्य तक पहुंचे। लोनिवि अधिकारियों का कहना है कि मौसम के खुलने पर ही मार्ग खोले जाएंगे।

chat bot
आपका साथी