नेचुरल फेशियल बाथ में बनाया विश्व रिकार्ड

संवाद सहयोगी, टनकपुर : नवयोग सूर्योदय सेवा समिति टनकपुर ने रविवार को शारदा नदी के किनारे

By JagranEdited By: Publish:Sun, 02 Dec 2018 10:58 PM (IST) Updated:Sun, 02 Dec 2018 10:58 PM (IST)
नेचुरल फेशियल बाथ में बनाया विश्व रिकार्ड
नेचुरल फेशियल बाथ में बनाया विश्व रिकार्ड

संवाद सहयोगी, टनकपुर : नवयोग सूर्योदय सेवा समिति टनकपुर ने रविवार को शारदा नदी के किनारे राष्ट्रीय संगोष्ठी एंव नेचुरल फेशियल बाथ कार्यक्रम चलाया। जिसमे देश भर के विभिन्न भागों से आए प्राकृतिक चिकित्सा से जुडे़ विशेषज्ञों व प्राकृतिक चिकित्सा से जुडे़ सैकड़ो लोगों ने भाग लिया।

मुख्य अतिथि डीएम एसएन पांडेय ने दीप जलाकर इसका शुभारंभ किया। उन्होंने लोगों से प्राकृतिक चिकित्सा से जुड़ने का आवाहन किया। साथ ही प्राकृतिक चिकित्सा के बारे में जानकारी दी। मुख्य वक्ता आयुष मंत्रालय के सदस्य डॉ. एमके तनेजा ने कहा कि विश्व में प्राकृतिक चिकित्सा का महत्व बढ़ गया है। साथ ही इसके द्वारा कोई भी साइड इफेक्ट नही होते है। इस अवसर पर क्षेत्र के स्कूली बच्चों, स्वयं सेवी, संस्थाओं व गणमान्य लोगों ने कार्यक्रम में भाग लिया। उन्होंने नेचुरल फेशियल बाथ का लाभ उठाया। एसपी धीरेन्द्र गुंज्याल ने भी प्राकृतिक चिकित्सा को आज की आवश्यकता बताया व टनकपुर की शारदा के स्वच्छ जल की प्रशंसा की। उन्होंने ऐसे कार्यक्रमों को कराएं जाने की सराहना की। वहीं नवयोग समिति के योगाचार्य डॉ. नवदीप जोशी ने बताया कि 28 नंवबर से यह यात्रा दिल्ली से शुरू की गई तो जो दो दिसंबर को टनकपुर पहुंचकर इसको वृहद्ध रूप दिया गया। जहां एक साथ शारदा नदी के तट पर हजार से अधिक लोगों ने प्राकृतिक फेशियल बाथ लिया।

वहीं इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड के सदस्य डॉक्टर भानु प्रताप सिंह ने बताया कि पूर्व में यह रिकार्ड 500 लोगों के एक साथ बाथ लेने को लेकर दर्ज किया गया था। वही रविवार को 1000 से अधिक लोगों ने एक साथ नेचुरल फेशियल बाथ लेकर नाम विश्व रिकार्ड दर्ज किया है। इस अवसर पर डॉ. देवी दत्त जोशी, लीलाधर पांडेय, देवेन्द्र, धर्मानन्द पांडेय, प्रतिभा अग्रवाल, एम कोहली, कैलाश थपलियाल, दीक्षा गुप्ता, कुंदन मेहरा, उर्मिला चंद आदि मौजूद रहे। जिसके बाद शारदा नदी में गंगा आरती के बाद इसका समापन किया गया।

chat bot
आपका साथी