नो-मैंस लैंड पर तारबाड़ के बाद पौधारोपण की तैयारी में नेपाल

भारत-नेपाल सीमा पर नो-मैंस लैंड में अतिक्रमण करते जा रहे नेपाल के नागरिकों ने तारबाड़ और पिलर लगाने का काम पूरा कर लिया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Jul 2020 04:17 AM (IST) Updated:Tue, 28 Jul 2020 06:16 AM (IST)
नो-मैंस लैंड पर तारबाड़ के बाद पौधारोपण की तैयारी में नेपाल
नो-मैंस लैंड पर तारबाड़ के बाद पौधारोपण की तैयारी में नेपाल

जागरण संवाददाता, चम्पावत : भारत-नेपाल सीमा पर नो-मैंस लैंड में अतिक्रमण करते जा रहे नेपाल के नागरिकों ने तारबाड़ और पिलर लगाने का काम पूरा कर लिया है। इन लोगों ने सोमवार से पौधारोपण शुरू करने का एलान किया था, लेकिन पौधे न मिलने के कारण यह काम शुरू नहीं हो सका। इधर, रविवार को नेपाल के अधिकारियों द्वारा अतिक्रमण वाले क्षेत्रों का दौरा करने के बाद अब दोनों देशों के अधिकारियों की बैठक होगी। डीएम चम्पावत ने सोमवार को नेपाल के कंचनपुर जिले के सीडीओ से बात की। सीडीओ ने उच्चाधिकारियों से बात कर जल्द बैठक की तिथि तय करने की बात कही है।

चम्पावत जिले के टनकपुर शारदा बैराज के निकट इंडो-नेपाल बॉर्डर से सटे नो मैंस लैंड पर नेपाल के ब्रह्मदेव की सिद्धनाथ सामुदायिक वन समिति और यहां के नागरिकों द्वारा अतिक्रमण कर पिलर व तारबाड़ किया जा रहा था। एसएसबी के समझाने पर पहले दिन तो इन लोगों ने विरोध कर दिया और फिर दूसरे दिन समझाने पर जवानों पर पथराव कर दिया था। नेपाल के नागरिकों की इस हरकत पर डीएम चम्पावत एसएन पांडे ने नेपाल के कंचनपुर जिले के अधिकारियों से आपत्ति जताते हुए केंद्रीय गृहमंत्रालय को रिपोर्ट भेज दी थी। रविवार को नेपाल के कंचनपुर जिले के अधिकारियों ने नो-मैंस लैंड पर अतिक्रमण वाले क्षेत्र का दौरा किया था। इधर, ब्रह्मदेव की सिद्धनाथ सामुदायिक वन समिति ने रविवार तक तारबाड़ और पिलर लगाने का काम पूरा कर दिया। साथ ही सोमवार से संबंधित क्षेत्र में पौधारोपण करने की घोषणा की थी। हालांकि समिति पौधे न मिलने के कारण सोमवार से पौधारोपण शुरू न कर पाने की बात कह रही है।

इधर, डीएम चम्पावत एसएन पांडे ने बताया कि नो-मैंस लैंड पर नेपाल के लोगों की गतिविधियों को लेकर कंचनपुर जिले के सीडीओ नूर हरि खतिवड़ा व एसपी मुकुंद मरासिनी से फोन से सोमवार को बात हुई है। दोनों अधिकारियों ने चम्पावत व कंचनपुर जिले के अधिकारियों की बैठक करने के लिए जल्द तिथि तय करने को कहा है। उसमें यह सारा मामला रखा जाएगा।

------------ ग्रामीणों की बात न सुनने पर एपीएफ एसपी पर गिरी गाज

चम्पावत : 23 जुलाई को नो मैंस लैंड पर हुए अतिक्रमण का निरीक्षण कर भारतीय अधिकारियों को दो दिन में अतिक्रमण हटाने का आश्वासन देने वाले नेपाल आ‌र्म्ड पुलिस फोर्स (एपीएफ) के एसपी वीर सिंह साहू पर गाज गिर गई। बताया जा रहा है कि नेपाल शासन ने ग्रामीणों की बात न सुनने का आरोप लगाते हुए उन पर कार्यवाही की है। इनकी जगह वीरेंद्र सिंह को नया एपीएफ का एसपी बनाकर भेजा गया है। वन विभाग ने की स्टीमर की मांग

टनकपुर : शारदा बैराज में अत्यधिक पानी होने व बैराज से आवाजाही पर एसएसबी द्वारा रोक लगाए जाने के बाद से वन विभाग की टीम को शारदा टापू नंबर एक तक गश्त करने में दिक्कत हो रही है, रेंजर महेश सिंह बिष्ट ने कहा गश्त करने के लिए विभाग से स्टीमर की मांग की गई है। जिससे नदी पार गश्त की जा सके।

chat bot
आपका साथी