बायोमेट्रिक प्रणाली से दर्ज होगी श्रद्धालुओं की संख्या

संवाद सहयोगी, टनकपुर : डीएम रणबीर सिंह चौहान ने आगामी मार्च माह में होने वाले सरकारी पू

By JagranEdited By: Publish:Tue, 08 Jan 2019 10:47 PM (IST) Updated:Tue, 08 Jan 2019 10:47 PM (IST)
बायोमेट्रिक प्रणाली से दर्ज होगी श्रद्धालुओं की संख्या
बायोमेट्रिक प्रणाली से दर्ज होगी श्रद्धालुओं की संख्या

संवाद सहयोगी, टनकपुर : डीएम रणबीर सिंह चौहान ने आगामी मार्च माह में होने वाले सरकारी पूर्णागिरिमेले की व्यवस्थाओं को लेकर विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि पूर्णागिरि मेला शुरू होने से पहले सभी व्यवस्थाएं चाक चौबंद होनी चाहिए।

तहसील मेंआयोजित बैठक में डीएम चौहान ने कहा कि मां पूर्णागिरि धाम का अपना खासा महत्व है। इसकी लोकप्रियता व हर वर्ष धाम में श्रद्धालुओं की बढ़ रही संख्या को देखते हुए बायोमैट्रिक या अन्य साधन के माध्यम से श्रद्धालुओं की संख्या की गणना होनी चाहिए।

उन्होंने पूर्णागिरि क्षेत्र में विशेष सफाई व्यवस्था किए जाने पर जोर देते हुए कहा कि शीघ्र ही रेस्क्यू टीम द्वारा मां पूर्णागिरि धाम से काली मंदिर तक रेलिंग के नीचे हो रहे कूडा-करकट व पालीथीन को एकत्र कर उसे नष्ट किया जाए। जिससे पूर्णागिरि धाम को अधिक स्वच्छ बनाया जा सके। साथ ही उन्होंने यहां कि रेलिंग को और ऊंचा करने के लोनिवि को विशेष दिशा निर्देश दिए। उन्होंने पालिका को भी निर्देश दिए कि नगर के मस्जिद एरिया के नीचे डंप पडे़ कूडे़ के ऊपर आरबीएम डालकर उस क्षेत्र को पार्किग स्थल बनाया जाए। उन्होंने कहा कि पूर्णागिरि मेले के दौरान ठूलीगाढ़ से भैरव मंदिर तक चलने वाले 30 ट्रैक्सी वाहनों को टेंडर के माध्यम से संचालन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पूर्णागिरि क्षेत्र में पालीथीन पर पूर्ण तरह से रोक लगायी जाएगी। इसके लिए उन्होंने धाम के पुजारियों से भी कहा कि वह अभी से प्रशासन को सहयोग प्रदान करे। पूर्णागिरि मार्ग के उचौलीगोठ पार्किग स्थल पर पेयजल व्यवस्था को सुचारू किया जाए। डीएम ने इसके अलावा पूर्णागिरि मेले से पहले बिलली, मार्ग, पेयजल आदि व्यवस्थाएं दुरूस्त करने के भी निर्देश दिए। इस अवसर पर एसडीएम अनिल गब्र्याल, तहसीलदार पूनम पंत, कोतवाल चन्द्रमोहन सिंह, मंदिर समिति के अध्यक्ष भुवन पांडेय, लोनिवि के एई एपीएस बिष्ट, ईओ नगर पालिका जयवीर सिंह राठी, टैक्सी यूनियन अध्यक्ष विनोद बिष्ट,

फायर प्रभारी श्याम सिंह आदि विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी