तिले धारू बोला रे, शाबासी मेर मोतीयां बल्दा..

लोहाघाट : खेतीखान में चल रहे दीप महोत्सव में रंगारंग कार्यक्रमों की धूम मची है। महोत्सव के चौथे दिन

By Edited By: Publish:Tue, 21 Oct 2014 10:14 PM (IST) Updated:Tue, 21 Oct 2014 10:14 PM (IST)
तिले धारू बोला रे, शाबासी मेर मोतीयां बल्दा..

लोहाघाट : खेतीखान में चल रहे दीप महोत्सव में रंगारंग कार्यक्रमों की धूम मची है। महोत्सव के चौथे दिन अल्मोड़ा से पहुंचे कलाकारों ने सांस्कृतिक संध्या में विभिन्न प्रांतों की संस्कृति के दर्शन कराते हुए लोगों को देर रात तक बांधे रखा।

इससे पूर्व महोत्सव का आगाज मुख्य अतिथि विधायक पूरन सिंह फत्र्याल ने दीप जलाकर किया। समारोह में वह सांसद प्रतिनिधि के रूप में पहुंचे थे। उनके साथ जिला पंचायत सदस्य सुषमा फत्र्याल भी उपस्थित थी। विधायक ने सांसद की ओर से पंडाल निर्माण के लिए डेढ़ लाख रुपये की घोषणा की। जबकि विधायक निधि से महोत्सव स्थल के सौंदर्यीकरण के लिए ढाई लाख रुपये देने की घोषणा की। सांस्कृतिक संध्या का आगाज अल्मोड़ा से पहुंचे जय नंदा लोक कला केंद्र के कलाकारों ने, नारायणी मेरी देवी भवानी तू दाड़ी है जांए मेरी माता भगवती रे.. भजन से की गई। दल नायक विमला बोरा के नेतृत्व में पहुंची कलाकार शीला पंत, भावना, बबीता, राजन, जगमोहन, खीम सिंह आदि ने, तिले धारू बोला, शाबासी मेर मोतीयां बल्द.. आदि गीतों से मैदानी इलाकों की ओर हो रहे पलायन की व्यथा को व्यक्त किया। भुटोली नृत्य व गीत, देली थे कौवा किले बासछे नी बास.. से पहाड़ की महिला का मायके के प्रति प्रेम जाहिर किया। इस दौरान कलाकारों ने पंजाबी, राजस्थानी सहित विभिन्न प्रांतों की संस्कृति से लोगों को रूबरू कराया। इससे पूर्व महोत्सव समिति के हिमेश कलखुड़िया, संदीप, पुष्कर पुजारी, भैरव दत्त ओली, किशोर, नवीन आदि ने अतिथियों का स्वागत किया। संचालन रधुराज देऊपा ने किया।

:::::::::::

विवेकानंद विद्या मंदिर के छात्रों ने मारी बाजी

लोहाघाट : खेतीखान में दीप महोत्सव के दौरान विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है। रस्सा-कस्सी प्रतियोगिता में विवेकानंद विद्या मंदिर खेतीखान के बच्चों ने अपने ही विद्यालय के बच्चों को हराकर प्रतियोगिता पर कब्जा जमा लिया। प्रतियोगिता विद्यालय के कक्षा आठ व कक्षा सात के बच्चों के बीच खेली गई। इसमें कक्षा आठवीं के बच्चे विजयी रहे। प्रतियोगिता के सफल संचालन में डॉ. दिवाकर भट्ट, मनोज माहरा आदि द्वारा सहयोग किया गया।

chat bot
आपका साथी