एटीएम क्लोनिंग के जरिये खाते से उड़ाए 50 हजार

जागरण संवाददाता चम्पावत डिजिटल क्रांति के युग में सब कुछ आसान तो हो गया लेकिन उसके कई न

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Mar 2019 10:50 PM (IST) Updated:Tue, 26 Mar 2019 10:50 PM (IST)
एटीएम क्लोनिंग के जरिये खाते से उड़ाए 50 हजार
एटीएम क्लोनिंग के जरिये खाते से उड़ाए 50 हजार

जागरण संवाददाता, चम्पावत : डिजिटल क्रांति के युग में सब कुछ आसान तो हो गया लेकिन उसके कई नुकसान भी देखने को मिल रहे हैं। सोमवार रात्रि आइडीबाआइ बैंक के एक खाताधारक के एटीएम से उसकी क्लोनिंग कर खाते से 50 हजार रुपये निकाल लिए गए। रकम निकाले जाने का मैसेज मोबाइल पर आने पर खाताधारक के होश उड़ गए। उन्होंने तुरंत बैंक के टोल फ्री नंबर पर कॉल कर एटीएम लॉक कराया और मंगलवार को घटना की शिकायत बैंक अधिकारियों से की।

पिथौरागढ़ जनपद के डीडीहाट के रहने वाले राजेश कुमार गौरकेला लोहाघाट पॉलीटेक्निक कॉलेज में तैनात हैं। इनका चम्पावत आइडीबाआइ बैंक में खाता है। राजेश ने बताया कि सोमवार रात्रि में दिल्ली में उनके एटीएम की क्लोनिंग कर 50 हजार रुपये निकाले गए। यह पैसे दस-दस हजार रुपये कर निकाले गए। जिसमें से 20 हजार रुपये महारानीबाग व 30 हजार दिल्ली के अन्यत्र एटीएम से निकाले गए। यह पैसे रात्रि में 8.52 से 8.58 बजे के बीच निकले। जिसका मैसेज उनके फोन पर आया तो उनके होश उड़ गए। जिसके बाद उन्होंने तुरंत बैंक के टोल फ्री नंबर पर कॉल कर एटीएम व इंटरनेट बैंकिंग को लॉक कराया।

मंगलवार को उन्होंने बैंक के शाखा प्रबंधक से वार्ता कर जल्द से जल्द खाते में पैसा वापस लाने की मांग की। जिस पर शाखा प्रबंधक ने एफआइआर की कापी मांगी और कहा तीन दिन में रुपये खाते में आ जाएंगे। लेकिन जब राजेश कोतवाली एफआइआर लिखाने गए तो एफआइआर नहीं लिखी गई।

============

वर्जन -

युवक द्वारा खाते से रुपये निकलने की तहरीर दी गई है। लेकिन एटीएम क्लोनिंग के द्वारा खाते से रुपये उड़ाए गए हैं इसलिए खाताधारी के साथ धोखाधड़ी नहीं हुई है। इसमें बैंक को एफआइआर लिखानी चाहिए।

- धीरेंद्र कुमार, कोतवाल चम्पावत।

chat bot
आपका साथी