द्वावन चौकी के पास दिखे बाघिन के पंजे के निशान

संवाद सूत्र, टनकपुर : चार दिन पूर्व द्वावन के जंगल में महिला का शिकार करने वाली बाघिन अभी तक पकड़ से

By JagranEdited By: Publish:Fri, 28 Apr 2017 06:52 PM (IST) Updated:Fri, 28 Apr 2017 06:52 PM (IST)
द्वावन चौकी के पास दिखे बाघिन के पंजे के निशान
द्वावन चौकी के पास दिखे बाघिन के पंजे के निशान

संवाद सूत्र, टनकपुर : चार दिन पूर्व द्वावन के जंगल में महिला का शिकार करने वाली बाघिन अभी तक पकड़ से बाहर है। अलबत्त्ता द्वावन चौकी के पास बाघिन के पंजों के निशान देखे जाने से वन विभाग की टीम की उम्मीद बढ़ गई है।

सोमवार की रात बाघिन ने शारदा वन रेंज के द्वावन के जंगल में राधा देवी पत्नी धन सिंह को मौत के घाट उतार दिया। महिला की मौत के बाद वन विभाग के उसे पकड़ने के लिए जंगल में पिंजरा लगाया। साथ ही बाघिन की गतिविधियों पर पैनी नजर रखने के लिए ककराली गेट और बस्तिया के आसपास 12 कैमरे भी लगा दिए। बावजूद इसके चालाक बाघिन पिंजरे में कैद होना तो दूर कैमरों में भी ट्रेप नहीं हो सकी। महिला को मारे जाने की घटना के बाद से ही क्षेत्र के लोगों में दहशत बनी हुई है। बाघिन को फंसाने के लिए दो पिंजरे भी लगाए गए हैं। साथ ही एक कटरा व बकरा भी जंगल में बांधा गया है। रेंजर ख्याली राम ने बताया कि द्वावन जंगल में जिस जगह पर पिंजरा लगाया गया है, उसके आस पास बाघ के पंजों के निशान दिखाई दिए हैं। इससे कुछ ही दूरी पर पानी का तालाब है। संभवत बाघिन तालाब के पास पानी पीने आई हो। उन्होंने बताया कि बाघिन इस समय संभवतया घटना वाले क्षेत्र में ही घूम रही है। घटनास्थल के आसपास बाघिन की मौजूदगी से क्षेत्र के ग्रामीणों में दहशत का माहौल है। रेंजर ने कहा कि वन विभाग की टीम बाघिन की निगरानी में जुटी है।

ग्रामीणों को किया जागरूक

टनकपुर : शारदा वन रेंज के द्वावन चौकी वीट में बाघिन द्वारा पिछले दो माह के भीतर दो महिलाओं को मौत के घाट उतारने की घटनाओं से लोगों में रोष है। इधर वन विभाग के रेंजर ख्याली राम के निर्देश पर टीम ककरालीगेट, थ्वालखेड़ा, बस्तिया के अलावा जंगल से लगे ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को जंगल न जाने के लिए जागरूक कर रही है। साथ ही सलाह दे रही है कि जंगल जाते समय समूह में ही जाएं। वन विभाग के निर्मल खुल्बे, कैलाश सिंह, गिरीश पाण्डेय, महेश सिंह आदि कर्मचारी लोगों को जागरूक करने में जुटे हुए हैं।

chat bot
आपका साथी