रोमांच के साथ सीखे राफ्टिंग के गुर

संवाद सहयोगी, चम्पावत : सीमांत क्षेत्र विकास योजना (बीएडीपी) के तहत पर्यटन विभाग की ओर से आयोजित किए

By Edited By: Publish:Fri, 06 May 2016 03:46 PM (IST) Updated:Sat, 07 May 2016 10:38 AM (IST)
रोमांच के साथ सीखे राफ्टिंग के गुर

संवाद सहयोगी, चम्पावत : सीमांत क्षेत्र विकास योजना (बीएडीपी) के तहत पर्यटन विभाग की ओर से आयोजित किए गए अभियान में युवाओं ने प्रशिक्षण के साथ-साथ रोमांच का भी अनुभव लिया। पांच दिनी प्रशिक्षण का गुरुवार की शाम को टनकपुर के बूम में समापन हुआ। प्रशिक्षणार्थियों ने काली नदी में करीब 55 किमी की दूरी तय की।

रियल एडवेंचर लवर्स क्लब के तत्वावधान में प्रशिक्षण दल एक मई को पंचेश्वर के लिए रवाना हुआ। गाइड हेम चंद्र लोहनी, राम सिंह भंडारी व आशीष जोशी के नेतृत्व में प्रशिक्षणार्थियों के दल काली नदी में राफ्टिंग शुरू की और वे नगरूघाट, गढ़मुक्तेश्वर, चूका, चूका द्वितीय, अर्जुन घाट के रैपिड पार करते हुए बूम तक पहुंचे। पांच दिनों के इस सफर के दौरान दल के सदस्यों ने नदी व नदी किनारे सफाई अभियान भी चलाया। ग्रामीणों को भी जागरूक किया।

गुरुवार को दल के बूम पहुंचने पर जिला पर्यटन अधिकारी राजेंद्र सिंह ऐरी ने उनका स्वागत किया। समापन समारोह में बोलते हुए ऐरी ने प्रशिक्षणार्थियों से प्रशिक्षण में सीखे गुर का इस्तेमाल कर राफ्टिंग को स्वरोजगार से जोड़ने का आह्वान किया। दल के सदस्यों ने अपने अनुभवों का साझा किया। बताया कि उन्होंने प्रशिक्षण के साथ-साथ काली नदी के बहाव में रोमांच का अनुभव भी लिया। रियल एडवेंचर के अध्यक्ष आशीष जोशी ने बताया कि सभी सदस्यों ने उत्साह के साथ प्रशिक्षण प्राप्त किया।

chat bot
आपका साथी