होम-स्टे योजना से जुड़कर बनें स्वावलंबी: सीएम

स्व. शेर सिंह दानू की स्मृति में देवाल विकासखंड के लोहाजंग में आयोजित पांच दिवसीय सांस्कृतिक एवं पर्यटन विकास मेले का शनिवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने उद्घाटन किया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Nov 2019 06:32 PM (IST) Updated:Sat, 23 Nov 2019 06:32 PM (IST)
होम-स्टे योजना से जुड़कर बनें स्वावलंबी: सीएम
होम-स्टे योजना से जुड़कर बनें स्वावलंबी: सीएम

संवाद सूत्र, देवाल: स्व. शेर सिंह दानू की स्मृति में देवाल विकासखंड के लोहाजंग में आयोजित पांच दिवसीय सांस्कृतिक एवं पर्यटन विकास मेले का शनिवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने पहाड़ में पर्यटन को रोजगार के रूप में अपनाकर पलायन पर अंकुश लगाने पर जोर दिया। उन्होंने युवाओं से अपने घर में रोजगार जुटाकर स्वावलंबी बनने की बात कही।

कहा कि सरकार होमस्टे योजना के माध्यम से युवाओं को स्वरोजगार देने के लिए आर्थिक योजनाओं को संचालित कर रही है, जिसका लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने मेले के लिए दो लाख रुपये की सहायता देने की घोषणा भी की। इससे पूर्व मुख्यमंत्री का लोहाजंग पहुंचने पर मेला समिति अध्यक्ष व कार्यकारिणी सदस्यों ने फूलमालाओं से स्वागत किया। इस दौरान उन्होंने पूर्व विधायक रहे स्व. शेर सिंह दानू के चित्र का अनावरण करते हुए माल्यार्पण कर अनेक विकासीय योजनाओं की भी घोषणा की। मेले में पर्यटन, उद्योग, समाज कल्याण, बाल विकास, कृषि, पशुपालन, उद्यान, स्वास्थ्य आदि के स्टाल लगाए गए हैं। इस दौरान विभिन्न राजनैतिक दल के जनप्रतिनिधियों ने क्षेत्र की समस्याओं का ज्ञापन सीएम को सौंपा। हिमालय पब्लिक स्कूल के छात्रों ने गढ़वाल मा बाग लगी., की मनमोहक प्रस्तुति दी। इस मौके पर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट, सचिव गोविंद सिंह रावत, प्रमुख दर्शन दानू, राकेश जोशी, प्रेम दानू, धर्म सिंह, मेलाध्यक्ष इंद्र सिंह राणा, मेहरबान सिंह, जिपंस कृष्णा बिष्ट, महावीर बिष्ट, गणेश शाह, गिरीश मिश्रा, केडी मिश्रा सहित कई जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

सीएम की घोषणाएं

- देवाल के लोहाजंग में टैक्सी स्टैंड।

- लोहाजंग में खोला जाएगा अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र।

- देवाल प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का आधुनिकीकरण।

- बमणवेरा से मधुवासिमार तक दो किमी सड़क निर्माण।

- थराली-देवाल-वांण मोटर मार्ग का हॉटमिक्स करने।

- तलवाड़ी महाविद्यालय में पुस्तकालय के लिए 10 लाख देने की घोषणा।

- पूर्व विधायक के गांव पिनाऊं तक सड़क निर्माण।

chat bot
आपका साथी