मां नंदा से खुशहाली के लिए कामना की

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: चमोली जिले में नंदा अष्टमी पर जगह-जगह मां नंदा की पूजा-अर्चना की गई। इ

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Sep 2018 06:44 PM (IST) Updated:Tue, 18 Sep 2018 06:44 PM (IST)
मां नंदा से खुशहाली के लिए कामना की
मां नंदा से खुशहाली के लिए कामना की

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: चमोली जिले में नंदा अष्टमी पर जगह-जगह मां नंदा की पूजा-अर्चना की गई। इस दौरान, श्रद्धालुओं ने मां नंदा के जागर गाकर उनसे क्षेत्र की खुशहाली के लिए मनौती भी मांगी।

दशोली विकासखंड के बंड क्षेत्र में नंदा अष्टमी का त्योहार धूमधाम से मनाया गया। नंदा अष्टमी के पावन पर्व पर बंड क्षेत्र के नंदा देवी मंदिर (नंदयोली) में मां नंदा की पूजा कर क्षेत्र की खुशहाली की कामना की गई। इस धार्मिक कार्यक्रम में बुजुर्ग, बच्चे, महिलाएं और युवा उपस्थित थे। बंड भूमियाल, गेंदाणु, कैलापीर सहित कई स्थानीय देवताओं ने अवतरित होकर भक्तों को आशीर्वाद दिया। भक्तों ने मां नंदा की छंतोली की पूजा-अर्चना के साथ जागरों के माध्यम से मां का आह्वान किया।

बदरीनाथ धाम प्रतिनिधि के अनुसार बदरीनाथ धाम स्थित बामणी गांव में भी नंदा अष्टमी पर श्रद्धालुओं ने मां नंदा की पूजा-अर्चना की। नंदा महोत्सव के दूसरे दिन मां नंदा के दर्शनों के लिए बदरीनाथ धाम यात्री भी पहुंचे। दिनभर जागरों व मांगलिक गीतों का आयोजन हुआ। मां नंदा के अवतारी पश्वा, कुबेर के पश्वा, क्षेत्रपाल घंटाकर्ण व कैलाश के पश्वा ने फुलारियों के साथ गांव के सभी घरों में जाकर ध्याणियों को आशीर्वाद दिया। मां नंदा देवी मंदिर में धार्मिक रीति-रिवाजों के अनुसार कई पूजा संपन्न कराई गई। बुधवार को भगवान कुबेर पहली बार गर्भगृह से बाहर आकर मां नंदा देवी के दर्शनों के लिए बामणी गांव जाएंगे। इस मौके पर मां नंदा के पश्वा भगत ¨सह व कुबेर के पश्वा अखिलेश पंवार समेत कई लोग मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी