नंदा देवी कौथिग की धूम, मां नंदा ने दिया सुख-समृद्धि का आशीर्वाद

गोपेश्वर के निकट दोगड़ी कांडई में आयोजित नंदा देवी कौथिग में मां नंदा ने अवतरित होकर क्षेत्र की सुख शांति व खुशहाली का आशीर्वाद दिया।

By Edited By: Publish:Sat, 07 Sep 2019 05:20 PM (IST) Updated:Sun, 08 Sep 2019 10:56 AM (IST)
नंदा देवी कौथिग की धूम, मां नंदा ने दिया सुख-समृद्धि का आशीर्वाद
नंदा देवी कौथिग की धूम, मां नंदा ने दिया सुख-समृद्धि का आशीर्वाद

गोपेश्वर, जेएनएन। जिला मुख्यालय गोपेश्वर के निकट दोगड़ी कांडई में आयोजित नंदा देवी कौथिग में मां नंदा ने अवतरित होकर क्षेत्र की सुख, शांति व खुशहाली का आशीर्वाद दिया। मां नंदा के इस मेले को देखने के लिए सैकड़ों भक्त नंदा देवी मंदिर प्रांगण में जुटे। इस दौरान भंडारे का आयोजन भी किया गया।

दशोली विकासखंड के दोगड़ी कांडई गांव में इस बार पांच दिवसीय नंदा देवी कौथिग का आयोजन किया गया था। गांव में प्रत्येक वर्ष नंदा देवी कौथिग का आयोजन किया जाता है। इस धाíमक आयोजन के तहत नंदा देवी मंदिर परिसर कांडई में मां नंदा ने अपने पश्वा पर अवतरित होकर क्षेत्र की संख, शांति, समृद्धि व खुशहाली का आशीर्वाद दिया। इस दौरान गांव के अन्य ईष्ट देवताओं ने भी अपने पश्वा पर अवतरित होकर मां नंदा से भेंट की। पूर्व क्षेत्र पंचायत सदस्य महानंद बिष्ट ने बताया कि इस मेले को देखने के लिए सैकड़ों भक्त नंदा देवी परिसर में जुटे रहे। इस मौके पर श्रद्धालुओं को हरियाली, हलुवा, पूरी प्रसाद के रूप में वितरित किया गया।

दूसरी ओर जोशीमठ की उर्गम घाटी में भी नंदा देवी मेले की धूम रही। नंदा को मायके बुलाने के लिए लिए उर्गम घाटी की 19 छंतोलियों ने वंशीनारायण के समीप 14000 फीट पर स्थित मैनवाखाल में भगवती नंदा का आह्वान किया। जहां जागरों के माध्यम से भगवती नंदा अवतरित हुई। भूमियाल देवता ने भगवती नंदा को मायके में आने का अनुरोध किया।

यह भी पढ़ें: चंद्रग्रहण के सूतक काल में 12 घंटे बंद रहे चारधाम समेत मंदिरों के कपाट

नंदा को नंदीकुंड और स्वनूल को सोना शिखर से बुलाया गया। उधर, बदरीनाथ धाम के बामणी गांव में भी जागरों के माध्यम से भक्तों ने मां नंदा का आह्वान किया। यहां स्थानीय लोगों के साथ यात्री भी नंदा देवी का आशीर्वाद लेने पहुंचे।

यह भी पढ़ें: मां नंदा ने वेदनी कुंड की परिक्रमा कर पवित्र जल से किया स्नान

chat bot
आपका साथी