बदरीनाथ धाम में किया गया महालक्ष्मी पूजन, धूमधाम से मनी दीपावली

बदरीनाथ में महालक्ष्मी पूजन को लेकर पूरे मंदिर परिसर व लक्ष्मी मंदिर को भव्य रूप से सजाया गया। हजारों तीर्थयात्री भी दीपोत्सव के लिए बदरीनाथ पंहुचे।

By BhanuEdited By: Publish:Mon, 28 Oct 2019 11:10 AM (IST) Updated:Mon, 28 Oct 2019 11:10 AM (IST)
बदरीनाथ धाम में किया गया महालक्ष्मी पूजन, धूमधाम से मनी दीपावली
बदरीनाथ धाम में किया गया महालक्ष्मी पूजन, धूमधाम से मनी दीपावली

गोपेश्वर, जेएनएन। बदरीनाथ में महालक्ष्मी पूजन को लेकर पूरे मंदिर परिसर व लक्ष्मी मंदिर को भव्य रूप से सजाया गया। हजारों तीर्थयात्री भी दीपोत्सव के लिए बदरीनाथ पंहुचे। अपरान्ह चार बजे से ही मंदिर परिसर व लक्ष्मी मंदिर के आस-पास दीप जलाने का कार्यक्रम शुरू हो गया था।

दीपावली पर्व को भू-वैकुंठ धाम बदरीनाथ मे बड़े ही धूमधाम से मनाने की पंरपरा रही है। इस वर्ष दीपोत्सव पर्व को लेकर धनतेरस के दिवस से ही बदरीनाथ मंदिर, सिंहद्वार व लक्ष्मी मंदिर के साथ पूरे मंदिर परिसर को फूलों से सजाया गया। 

दीपावली पर्व पर बदरीनाथ मे तीन दिनो की विशेष पूजाओ का आयोजन होता है। जो धनतेरस से शुरू होकर महालक्ष्मी पूजन तक चलता है। भगवान नारायण के संग विराजमान भगवान कुबेर व माता लक्ष्मी के पूजन के लिए देश के कोने-कोने से तीर्थयात्री भी बदरीनाथ पहुंचे। 

यात्री दीयो के साथ बदरीनाथ पंहुचे है। अपराह्न चार बजे से ही दीयो को जलाने का कार्यक्रम शुरू हो गया था। पूरे मंदिर परिसर, परिक्रमा परिसर, लक्ष्मी मंदिर व आस-पास के क्षेत्रों के साथ ही बदरीनाथ मंदिर के सिंहद्वार की सीढीयो मे हजारो दीप जलाए गए।

दीपोत्सव पर्व पर बदरीनाथ धाम के रौनक देखते ही बनी। श्रद्धालु विशेष रूप से भगवान कुबेर व माता लक्ष्मी के पूजन मे तत्लीन रहे। श्री बदरीनाथ धाम के धर्माधिकारी आचार्य भुवन च्रद्र उनियाल के अनुसार दीपोत्सव पर्व पर तीन दिनो तक भगवान नारायण, कुबेर व महालक्ष्मी की विशेष पूजाएं संपादित की जाती है। धनवन्तरी पूजन व कुबेर पूजन के बाद महालक्ष्मी का पूजन पूरे विधि-विधान के साथ किया गया। 

यह भी पढ़ें: सोमवती अमावस्या पर श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई पुण्य की डुबकी, पितरों को तर्पण

बदरी-केदार मंदिर समिति के साथ स्थानीय श्रद्धालु व हजारो की संख्या मे पंहुचे तीर्थयात्रियों ने असंख्य दीप जलाकर माता लक्ष्मी का आवहान किया। धर्माधिकारी उनियाल के अनुसार इन दिनो बदरीनाथ धाम का मौसम बेहद खुशनुमा है। तीर्थयात्रियों की संख्या मे भी दिनो-दिन बृद्धि हो रही है। उन्होने देश भर के श्रद्धालुओ से कार्तिक के पवित्र महीने मे भू-वैकुंठ धाम बदरीनाथ पंहुचकर भगवान नारायण के दर्शन करने व कार्तिक स्नान के लिए पंहुचने का आवहान किया है।

यह भी पढ़ें: केदारनाथ में शीतकाल के लिए बंद हुए भैरवनाथ मंदिर के कपाट

chat bot
आपका साथी