बदरीनाथ में लगी उत्तराखंड के यात्रियों की भीड़

उत्तराखंड के यात्री बदरीनाथ धाम में लगातार आकर पूजा अर्चना कर रहे हैं। बता दें कि श्री बदरीनाथ धाम के कपाट इस वर्ष 19 नवंबर को शीतकाल के लिए बंद होने हैं।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Sat, 04 Nov 2017 07:52 PM (IST) Updated:Sat, 04 Nov 2017 10:49 PM (IST)
बदरीनाथ में लगी उत्तराखंड के यात्रियों की भीड़
बदरीनाथ में लगी उत्तराखंड के यात्रियों की भीड़

गोपेश्वर (चमोली),[जेएनएन]: श्री बदरीनाथ धाम के कपाट बंद होने की तिथि नजदीक आते ही अन्य राज्यों के यात्रियों की संख्या कम हो रही है, पर उत्तराखंड के यात्री बदरीनाथ धाम में लगातार आकर पूजा अर्चना कर रहे हैं। खासकर मैदानी क्षेत्रों के यात्री बदरीनाथ धाम पहुंचकर यहां के अन्य धार्मिक स्थलों तक भी जा रहे हैं।

श्री बदरीनाथ धाम के कपाट इस वर्ष 19 नवंबर को शीतकाल के लिए बंद होने हैं। इन दिनों बदरीनाथ धाम में मौसम भी सुहावना है। अन्य राज्यों के यात्रियों की संख्या में इस समय कमी आई है। बाहरी राज्यों से प्रतिदिन करीब एक हजार यात्री ही बदरीनाथ धाम पहुंच रहे हैं। राहत की बात यह है कि उत्तराखंड के विभिन्न जिलों खासकर मैदानी क्षेत्रों से यात्रियों की बेहतर संख्या इस समय बदरीनाथ में आ रही है। 

प्रतिदिन उत्तराखंड के विभिन्न जनपदों से ही दो हजार के करीब यात्री यहां पहुंच रहे हैं। यात्री भगवान बदरी विशाल के आसानी से दर्शन कर रहे हैं। भीड़ न होने के कारण यात्री कई बार भी भगवान के दर्शनों को मंदिर में पहुंच रहे हैं। भगवान बदरी विशाल के दर्शन करने के अलावा यात्री माणा, व्यास गुफा, भीम पुल, बसुधारा, गणेश गुफा आदि धाॢमक स्थलों की सैर भी कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: बदरीनाथ में श्रद्धा का केंद्र बना पंचमुखी देवदार

यह भी पढ़ें: मार्कण्डेय मंदिर में विराजमान हुए तृतीय केदार तुंगनाथ 

chat bot
आपका साथी