सेटेलाइन फोन से जुड़े चीन सीमा से लगे गांव

चमोली जिले में चीन सीमा से लगी नीती घाटी के 16 गांवों में स्टेट डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स (एसडीआरएफ) की ओर से निश्शुल्क बांटे गए सेटेलाइट फोन से बात हो सकेगी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 10:31 PM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2020 10:31 PM (IST)
सेटेलाइन फोन से जुड़े चीन सीमा से लगे गांव
सेटेलाइन फोन से जुड़े चीन सीमा से लगे गांव

संवाद सूत्र, जोशीमठ (चमोली): चमोली जिले में चीन सीमा से लगी नीती घाटी के 16 गांवों में स्टेट डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स (एसडीआरएफ) की ओर से निश्शुल्क बांटे गए सेटेलाइट फोन से बात हो सकेगी। सेटेलाइट फोन का इस्तेमाल ग्रामीणों के साथ ही सेना व भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आइटीबीपी) के जवान और पर्यटक भी कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें 12 रुपये प्रति मिनट के हिसाब से शुल्क ग्राम प्रधान के पास जमा कराना होगा।

एसडीआरएफ ने नीती घाटी के 16 गांवों में संचार समस्या को देखते हुए ग्राम प्रधानों को सेटेलाइट फोन उपलब्ध कराए हैं। रविवार को घाटी के कोषा, गरपक व नीती समेत छह ग्राम पंचायतों के प्रतिनिधियों ने एसडीआरएफ के अधिकारियों से जोशीमठ तहसील में सेटेलाइट फोन प्राप्त किए। इसके साथ ही घाटी के गांव अब संचार सुविधा से जुड़ गए हैं।

एसडीआरएफ के एसआइ प्रमोद कुमार ने बताया कि सेटेलाइट फोन पर इनकमिंग व आउटगोइंग कॉल की दर 12 प्रति मिनट निर्धारित है। यह फोन सीमा से लगे उन सभी गांवों में बांटे जा रहे हैं, जहां संचार सेवाओं का अभाव है। गरपक के प्रधान पुष्कर सिंह राणा ने बताया कि है कि सेटेलाइट फोन से सीमांत क्षेत्र के ग्रामीणों को जोड़ने की पहल सराहनीय है। लेकिन, कॉल दर में उन्हें छूट दी जानी चाहिए थी।

chat bot
आपका साथी