चुनाव से पहले रोशन होंगे 1050 स्कूल

By Edited By: Publish:Tue, 10 Jan 2012 04:48 PM (IST) Updated:Tue, 10 Jan 2012 04:48 PM (IST)
चुनाव से पहले रोशन होंगे 1050 स्कूल

गोपेश्वर, जागरण कार्यालय: वर्षो से लोकतंत्र के उत्सव में मोमबत्तियों के सहारे निर्वाचन के गवाह बने चमोली जिले के प्राथमिक व जूनियर हाईस्कूल मतदान से पहले रोशनी से जगमग होंगे। इसके लिए प्रशासन ने चुनाव आयोग से 1050 स्कूलों को रोशन करने के लिए अनुमति मांग ली है। खास बात यह है कि इससे पूर्व मतदान बूथों पर अस्थायी विद्युतीकरण की व्यवस्था की जाती थी, लेकिन इस बार यह स्थायी रूप से होगी। जिन विद्यालयों में विद्युतीकरण संभव नहीं है, वहां सोलर लालटेन से रोशन करने की व्यवस्था प्रशासन कर रहा है।

गौरतलब है कि चमोली जिले के अभी तक 1050 प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में विद्युतीकरण नहीं हो पाया है। जिले में निर्वाचन को लेकर 501 बूथ विद्यालयों में ही हैं। ऐसे में मोमबत्ती की रोशनी में चुनाव को लेकर प्रशासन चिंतित था। इस पर प्रशासन ने इन स्कूलों को रोशन करने के लिए निर्वाचन आयोग से अनुमति मांगी। आयोग की हरी झंडी मिलते ही शिक्षा विभाग व प्रशासन ने स्कूलों में विद्युतीकरण का निर्णय लिया है। विद्युतीकरण के लिए सभी 1050 विद्यालयों को तीन-तीन हजार रुपए मिले हैं। इसमें से 92 ऐसे विद्यालय हैं जिनमें विद्युतीकरण न होने से उरेडा से सोलर लालटेन खरीदी जा रही है। यानि वर्षो से लोकतंत्र के निर्वाचन रूपी उत्सव का गवाह रहे इन विद्यालयों में देर से ही सही इस बार रोशनी की उम्मीद तो जगी है।

जिले के कुल प्राथमिक विद्यालय- 988

उच्च प्राथमिक विद्यालय- 322

विद्युतीकरण से वंचित विद्यालय- 1050

501 पोलिंग बूथ वाले विद्यालयों में होगी मतदान से पहले रोशनी

92 विद्यालयों में सोलर लालटेन से की जाएगी मतदान के दौरान रोशनी

क्या कहते हैं अधिकारी

प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में अनुरक्षण मद से विद्युतीकरण किया जा रहा है। यह विद्युतीकरण व्यवस्था स्थायी है। जिन विद्यालयों में विद्युतीकरण नहीं है वहां सोलर लालटेन खरीदी जाएगी।

डॉ. रंजीत सिन्हा, जिला निर्वाचन अधिकारी चमोली।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी