सिंहद्वार की शोभा बढ़ाएगा हिमाचल का शुभंकर

जगजीत मेहता, बदरीनाथ: इस बार श्री बदरीनाथ धाम के सिंहद्वार की शोभा हिमाचल का शुभंकर स्वास्तिक चिह्न

By Edited By: Publish:Thu, 23 Apr 2015 04:25 PM (IST) Updated:Thu, 23 Apr 2015 04:25 PM (IST)
सिंहद्वार की शोभा बढ़ाएगा हिमाचल का शुभंकर

जगजीत मेहता, बदरीनाथ: इस बार श्री बदरीनाथ धाम के सिंहद्वार की शोभा हिमाचल का शुभंकर स्वास्तिक चिह्न बढ़ाएगा। मंदिर समिति के प्रस्ताव पर हिमाचल सरकार ने मुहर लगा दी है।

गौरतलब है कि अनेकता में एकता का संदेश देने के लिए वर्ष 2012 में बदरीनाथ धाम के सिंहद्वार के दोनों ओर शुभंकर चिह्न लगाए जाने की परंपरा शुरू की गई थी। तब पहले साल उत्तराखंड का शुभंकर सूंड पर फूल लिए हाथी लगाया गया था। 2013 में इसी परंपरा को आगे बढ़ाते हुए उत्तर प्रदेश के कुंभ का शुभंकर अमृत कलश ने सिंहद्वार की शोभा बढ़ाई थी। 2013 में आपदा के चलते केदारनाथ में हुई त्रासदी के शोक में 2014 में किसी भी राज्य का शुभंकर सिंहद्वार पर नहीं लगाया गया। लेकिन इस बार श्री बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति ने हिमाचल सरकार से शुभंकर लगाने की सहमति मांगी थी। श्री बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के सीईओ बीडी सिंह ने बताया कि मंदिर समिति को हिमाचल सरकार ने अपने शुभंकर स्वास्तिक चिह्न को सिंहद्वार पर लगाने की सहमति दे दी है। मंदिर समिति अब सिंहद्वार में हिमाचल के शुभंकर को लगाने का काम कर रही है।

दरअसल, सिंहद्वार पर श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए राज्यों का प्रतीक चिह्न लगाने की यह परंपरा भू बैकुंठ धाम से देश के हर राज्य को जोड़ने की परंपरा के रूप में आगे बढ़ाई जा रही है। मंदिर समिति ने निर्णय लिया है कि हर वर्ष यात्रा के दौरान कोई भी राज्य का शुभंकर चिह्न लगाकर यात्रियों का स्वागत किया जाएगा, ताकि धाम अनेकता में एकता का संदेश दे।

chat bot
आपका साथी