स्वस्थ रहने के लिए तनाव मुक्त रहना जरूरी-डॉ.गुप्ता

संवाद सहयोगी, कर्णप्रयाग: जौलीग्रांट देहरादून के मनोचिकित्सक डॉ.रवि गुप्ता ने कहा कि स्वास्थ्य कर्मि

By Edited By: Publish:Sat, 28 Feb 2015 04:23 PM (IST) Updated:Sat, 28 Feb 2015 04:23 PM (IST)
स्वस्थ रहने के लिए तनाव  मुक्त रहना जरूरी-डॉ.गुप्ता

संवाद सहयोगी, कर्णप्रयाग: जौलीग्रांट देहरादून के मनोचिकित्सक डॉ.रवि गुप्ता ने कहा कि स्वास्थ्य कर्मियो सहित स्वयंसेवी संस्थाओं के सदस्यों से समय-समय पर लोगों को मानसिक रूप से तनाव मुक्त रखने की बात कही।

शनिवार को सीएचसी परिसर में एक दिवसीय मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता गोष्ठी में बतौर मुख्य अतिथि उन्होंने कहा कि बदलती जीवनशैली के चलते आज आम आदमी रोगों से कम मनोरोग से अधिक ग्रसित हो गया है, इससे शारीरिक विकारों में इजाफा हो रहा है और आये दिन हाईब्लड प्रेशर, डिप्रेशन, घबराहट आदि के मरीज अस्पतालों में पहुंच रहे हैं जिसको लेकर मेडिकल स्टाफ सहित पैरामेडिकल कर्मियों को गांव-गांव जाकर आशा कार्यकत्रियों के साथ मिलकर इसकी जानकारी देनी होगी। सीएमओ चमोली डॉ.अजीत गैरोला ने कहा कि पहाड़ में गत वर्ष आई आपदा के बाद स्वास्थ्य विभाग ने महसूस किया है कि आये दिन भूस्खलन व बादल फटने जैसी प्राकृतिक आपदाओं से लोग दहशत में आ जाते है।ं जानमाल का नुकसान सामने होने से मानसिक संतुलन खोने की संभावना न हो ऐसे में समय पर उन्हें मनोरोग चिकित्सक की जरूरत होती है और अब जनपद चमोली के स्वास्थ्य केंद्रों पर मनोरोग चिकित्सकों की तैनाती का प्रस्ताव भेजा गया है। इस मौके डिप्टी सीएमओ बीएस पाल, शैलेन्द्र कुमार, बिंदेश शुक्ला, विनय बहुगुणा, प्रकाश ममगाईं, डॉ.हरीश थपलियाल,चंद्रशेखर थपलियाल, संजय कुमार, सीमा, राकेश नेगी, रज्जू गुसाई, मौजूद थे।

इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग से सीएचसी परिसर में एक दिवसीय विकलांग कैंप का आयोजन किया इसमें दूर-दराज ग्रामीण अंचलों के 223 विकलांगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें परामर्श दिया गया, जबकि 30 लोगों को विकलांग प्रमाण पत्र वितरित किए गए।

chat bot
आपका साथी