जीएमवीएन को सौंपी खेल की जिम्मेदारी

संवाद सूत्र, जोशीमठ: औली में फरवरी 2015 में होने वाली राष्ट्रीय स्कीइंग प्रतियोगिता के आयोजन की जिम

By Edited By: Publish:Fri, 23 Jan 2015 08:33 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jan 2015 08:33 PM (IST)
जीएमवीएन को सौंपी खेल की जिम्मेदारी

संवाद सूत्र, जोशीमठ: औली में फरवरी 2015 में होने वाली राष्ट्रीय स्कीइंग प्रतियोगिता के आयोजन की जिम्मेदारी अब गढ़वाल मंडल विकास निगम व पर्यटन विभाग को संयुक्त रूप से दी गई है। पहले नेहरू पर्वतारोहण संस्थान उत्तरकाशी को आयोजन की जिम्मेदारी सौंपी गई थी, लेकिन केदारनाथ में निर्माण अधिक होने की वजह से अब खेल आयोजन की जिम्मेदारी इन विभागों को दी गई है।

औली में गढ़वाल मंडल विकास निगम के मीटिंग हॉल में गढ़वाल आयुक्त सीएस नपलच्याल की अध्यक्षता में शीतकालीन खेलों को लेकर अधिकारियों की बैठक में गढ़वाल आयुक्त ने कहा कि नेहरू पर्वतारोहण संस्थान उत्तरकाशी ने केदारनाथ धाम में अत्यधिक निर्माण कार्य होने के चलते शीतकालीन खेलों के आयोजन से असमर्थता जताई है। 23 से 27 फरवरी तक आयोजित होने वाली राष्ट्रीय स्कीइंग की जूनियर व सीनियर प्रतियोगिताओं के आयोजन की जिम्मेदारी संयुक्त रूप से पर्यटन विभाग, गढ़वाल मंडल विकास निगम को सौंपी गई। आइटीबीपी, सीमा सड़क संगठन सहित अन्य विभाग अपनी ओर से खेल आयोजन में भूमिका निभाएंगे। विंटर गेम्स एसोसिएशन के अध्यक्ष एसएस पांगती ने बताया कि इस खेल में भारत के विभिन्न राज्यों के 150 खिलाड़ी भाग लेंगे। हालांकि इस बैठक में उत्तराखंड की ओर से राष्ट्रीय प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई। बैठक में खेल आयोजन को लेकर विभिन्न समितियों का गठन किया गया। सांस्कृतिक समिति में नगर पालिका अध्यक्ष जोशीमठ रोहिणी रावत, भोजन व आवास समिति में उपजिलाधिकारी जोशीमठ, परिवहन व यात्रा समिति में सीमा सड़क संगठन, लोक निर्माण विभाग गोपेश्वर, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी कालेश्वर, प्राथमिक चिकित्सा समिति में डिप्टी सीएमओ डॉ.विराज शाह, सुरक्षा समिति में पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार मीणा, स्वागत समिति में जोशीमठ के ब्लॉक प्रमुख प्रकाश रावत को जिम्मेदारी सौंपी गई। गढ़वाल कमिश्नर ने कहा कि खेल आयोजन से पहले 30 जनवरी तक सभी व्यवस्थाएं विभागीय अधिकारी चुस्त दुरुस्त करें। बैठक में गढ़वाल मंडल विकास निगम के एमडी एन रविशंकर, जिलाधिकारी अशोक कुमार, प्रभागीय वनाधिकारी नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क राजीव धीमान समेत कई अधिकारी व जन प्रतिनिधि मौजूद थे।

अध्यक्ष व सचिव का पुतला फूंका

विंटर गेम्स एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के सदस्यों व स्कीइंग खिलाड़ियों ने औली की मुख्य स्लोप पर विंटर गेम्स एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के अध्यक्ष एसएस पांगती व सचिव कर्नल गोविंद पंत का पुतला फूंका। खिलाड़ियों का आरोप था कि शीतकालीन खेलों में सदस्यों को विश्वास में लिए बगैर ही आयोजन किया जाता रहा है। उन्होंने कहा कि औली में करोड़ों की मशीनें जंग खा रही है। इसमें सरकार को भारी नुकसान हो रहा है। खिलाड़ियों ने स्की स्लोप पर ही नारेबाजी कर विरोध दर्ज किया। इस अवसर पर विंटर गेम्स एसोसिएशन के सदस्य विवेक पंवार, संतोष कुंवर, मनीष भुजवाण सहित कई लोग शामिल थे।

chat bot
आपका साथी