जिला अस्पताल में दो वेंटिलेटर हुए स्थापित

बागेश्वर जिला चिकित्सालय परिसर के कोविड-19 अस्पताल में 6 बेड के आइसीयू बनाने का काम तेज हो गया है। दो वेंटिलेटर भी लगाए गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Apr 2020 11:08 PM (IST) Updated:Mon, 27 Apr 2020 06:09 AM (IST)
जिला अस्पताल में दो वेंटिलेटर हुए स्थापित
जिला अस्पताल में दो वेंटिलेटर हुए स्थापित

जागरण संवाददाता, बागेश्वर: जिला चिकित्सालय परिसर के कोविड-19 अस्पताल में 6 बेड के आइसीयू निर्माण की प्रक्रिया तेजी से शुरु हो गई है। अभी अस्पताल को दो वेंटिलेटर मिल गए है। जिनको कोविड-19 समर्पित अस्पताल में स्थापित किया जा रहा है।

जल्द ही ट्रामा सेंटर में जो वर्तमान में कोविड-19 अस्पताल का आइसोलेशन वार्ड बना दिया गया है वहां पर 6 बेडों के आइसीयू स्थापित होगा। जिसका कार्य तेजी से शुरू हो गया है। स्वास्थ्य विभाग को दो वेंटिलेटर मिल गए है। एक वेंटिलेटर सांसद अजय टम्टा की निधि से लगाया जा रहा है जिसकी लागत 10 लाख रुपया है। दूसरा वेंटिलेटर स्वास्थ्य निदेशालय से आया है जिसकी लागत साढ़े चौदह लाख रुपया है। इन दोनों वेंटिलेटरों को स्थापित करने का कार्य कर दिया गया है। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. बीएस रावत के दिशा-निर्देशन में इसका कार्य चल रहा है।अगले दस दिनों में यह आइसीयू कार्य करना भी शुरु कर दिया जाएगा। अभी ट्रामा सेंटर में आइसीयू के मानकों के अनुसार कुछ सिविल कार्य किए जाने है। जिसकार आंगणन कर सरकार को भेजा गया है। पैसा मिलते ही यह कार्य भी शुरु हो जाएगा। इसकी के बाद आइसीयू अपनी पूरी कार्यक्षमता के अनुसार कार्य करेगा।

आइसीयू के बनने के बाद आम लोगों की समस्या का समाधान होगा। अभी तक गंभीर रोगियों को रेफर कर दिया जाता था। इसका प्रमुख कारण था कि आइसीयू ना होना। जिस कारण अधिकतर मरीज रास्ते में ही दम तोड़ देते थे। चिकित्सकीय सुविधाओं का विस्तार होने से लोगों को काफी राहत मिलेगी।

--- जिला अस्पताल में जल्द ही 6 बेडों का आइसीयू स्थापित हो जाएगा। जल्द ही यह पूरी क्षमता से कार्य करना शुरु कर देगा। टैक्नीशियन आदि इसी में जुटे हुए है।

डॉ. बीएस रावत, सीएमओ, बागेश्वर

--- स्वास्थ्य समस्या को देखते हुए दो वेंटिलेटर लगाए जा रहे हैं। ताकि किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो। स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार प्राथमिकता है। जिस पर कार्य किया जा रहा है।

रंजना राजगुरु, जिलाधिकारी, बागेश्वर

chat bot
आपका साथी