छह मांस विक्रेताओं ने पालिका ने भेजा नोटिस

जागरण संवाददाता बागेश्वर मीट मार्केट में सफाई व्यवस्था चरमराने पर पालिका का रुख सख्त हो

By JagranEdited By: Publish:Sun, 07 Apr 2019 10:51 PM (IST) Updated:Mon, 08 Apr 2019 06:26 AM (IST)
छह मांस विक्रेताओं ने पालिका ने भेजा नोटिस
छह मांस विक्रेताओं ने पालिका ने भेजा नोटिस

जागरण संवाददाता, बागेश्वर : मीट मार्केट में सफाई व्यवस्था चरमराने पर पालिका का रुख सख्त हो गया है। छह मांस विक्रेताओं को पालिका ने नोटिस भेज दिए हैं। उन पर दस हजार रुपये तक का जुर्माना हो सकता है। पालिका की कार्रवाई से मांस विक्रेताओं में हड़कंप मचा हुआ है।

पालिका शहर को साफ-सुथरा रखने का हरसंभव प्रयास कर रही है, लेकिन कुछ लोग गंदगी फैलाने में कोई कोर कसर नहीं कर रहे हैं। नियत स्थान पर कूड़ा फेंकने में भी संकोच कर रहे हैं। जिस पर पालिका ने अब सख्त रुख अपना लिया है। पालिका ने आधा दर्जन मांस विक्रेताओं को नोटिस दिए हैं। मार्केट में साफ-सफाई रखने के निर्देश भी दिए हैं। यदि गंदगी पाई जाती है तो पालिका दस हजार रुपये तक का जुर्माना लगा सकती है। पालिका की कार्रवाई से मीट विक्रेताओं में हड़कंप मचा हुआ है।

----------

फूड सेफ्टी का नियम

साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देना होगा। मीट बिक्रेताओं को सिर पर कैप रहेगी। हाथ में दस्ताने पहनने होंगे। मास्क और एपरन भी पहनना है।

----------

कूड़ा नदी में फेंका तो कार्रवाई

पालिका मीट मार्केट का कूड़े को लेकर भी सावधान हो गई है। यदि मार्केट का कूड़ा नदी में फेंका गया तो सख्त कार्रवाई का निर्णय लिया गया है। निर्धारित स्थान पर ही मीट मार्केट का कूड़ा रखा जाएगा।

----------

प्रतिमाह होगा मेडिकल

मांस विक्रेताओं का प्रतिमाह मेडिकल परीक्षण होना भी जरूरी है। सभी मीट व्यापारी प्रतिमाह जिला अस्पताल में मेडिकल परीक्षण कराएंगे और रिपोर्ट पालिका को देंगे। यदि कोई ऐसा नहीं करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी।

...........

पालिका गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रही है। मीट विक्रेताओं की बैठक आयोजित कर उन्हें फूड सेफ्टी के नियम बताए गए हैं। यदि उसके बावजूद भी गंदगी हुई तो संबंधितों के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

-राजदेव जायसी, ईओ, बागेश्वर

chat bot
आपका साथी