महिला शक्ति केंद्र योजना उतरेगी धरातल पर

जागरण संवाददाता, बागेश्वर : केंद्र सरकार ने देश में प्रधानमंत्री महिला शक्ति केंद्र योजना शुरू

By JagranEdited By: Publish:Wed, 31 Oct 2018 11:16 PM (IST) Updated:Wed, 31 Oct 2018 11:16 PM (IST)
महिला शक्ति केंद्र योजना उतरेगी धरातल पर
महिला शक्ति केंद्र योजना उतरेगी धरातल पर

जागरण संवाददाता, बागेश्वर : केंद्र सरकार ने देश में प्रधानमंत्री महिला शक्ति केंद्र योजना शुरू की है जिसके तहत सरकार ग्रामीण महिलाओं को सामुदायिक भागीदारी के माध्यम से सशक्त करेगी ताकि वे अपनी पूरी क्षमता का अनुभव कर सकें। यह योजना महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के अधीन है। 2020 तक महिलाओं के संरक्षण और सशक्तिकरण के लिए विभागों ने कदमताल शुरू कर दी है। जिसके तहत एक महिला समूह का गठन किया जाएगा और योजना की समीक्षा और निगरानी बाल विकास विभाग करेगा।

बाल विकास विभाग महिलाओं के उत्थान के लिए महिला समिति बना रहा है। जिला स्तर पर एक सामान्य कार्य बल का गठन किया जा रहा है। यह कार्य बल आयोजन योजना की समीक्षा और निगरानी में मदद करेगा ताकि कार्रवाई और लागत दक्षता का अभिसरण सुनिश्चित किया जा सके। जिला बाल विकास अधिकारी आरएस बिष्ट ने बताया कि प्रधानमंत्री महिला शक्ति केंद्र योजना का मुख्य उद्देश्य पूरे देश में महिलाओं की देखभाल, संरक्षण और विकास में वृद्धि करना है। बच्चे के ¨लग अनुपात में सुधार, नवजात शिशु के बचपन, लड़की की शिक्षा और योजना के तहत कई अन्य पहलों के माध्यम से उन्हें सशक्त बनाना महिला शक्ति केंद्र योजना का मुख्य उद्देश्य हैं।

--------

महिला शक्ति केंद्र में सुविधाएं

महिला शक्ति केंद्र में सरकार कुछ सुविधाएं और भी प्रदान करेगी जिसमें कौशल विकास, रोजगार, डिजिटल साक्षरता, स्वास्थ्य और महिलाओं के लिए पोषण आदि शामिल है। केंद्र महिलाओं की हेल्पलाइन से जुड़ा होगा और 24 घंटे की आपातकालीन और महिलाओं के लिए गैर-आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रदान करेगा।

..........

महिलाओं के लिए केंद्र की महिला शक्ति केंद्र योजना शुरू हो गई है। बाल विकास को योजना को जल्द से धरातल पर उतारने के निर्देश दिए गए हैं। यह योजना महिलाओं के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगी।

-रंजना राजगुरु डीएम, बागेश्वर

chat bot
आपका साथी