80 फीसद प्रत्याशी 35 साल से कम उम्र के

जागरण संवाददाता बागेश्वर त्रिस्तरीय चुनावों में इस बार प्रधान बीडीसी व जिला पंचायत सदस्यों को ि

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Sep 2019 08:08 AM (IST) Updated:Thu, 26 Sep 2019 08:08 AM (IST)
80 फीसद प्रत्याशी 35 साल से कम उम्र के
80 फीसद प्रत्याशी 35 साल से कम उम्र के

जागरण संवाददाता, बागेश्वर: त्रिस्तरीय चुनावों में इस बार प्रधान, बीडीसी व जिला पंचायत सदस्यों को मिलाकर कुल 1611 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। इनमें से 80 फीसद प्रत्याशी 35 साल से कम उम्र के है।

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में इस बार नए नियम लागू किए गए। जिसमें बीडीसी और जिला पंचायत सदस्य के चुनाव लड़ने वाले के दो से अधिक बच्चे नही होने चाहिए। दूसरा शैक्षिक योग्यता। जिस कारण गांव में सयाने उम्र दराज लोग नियमों के कारण बाहर हो गए। अक्सर उम्रदराज लोगों की शैक्षिक योग्यता नियमों के अनुसार नही थी। इस कारण अधिकतर चुनाव लड़ने वाले 35 साल की उम्र से अधिक के नही है। कुछ जगह पर तो हाल यह रहा कि बाहर से लोग चुनाव लड़ने के लिए पहुंचे। इस बार पंचायत में युवा चेहरे ही देखने को मिलेंगे। वहीं मतपत्रों की जांच की कार्य जारी है।

..............

तीन बच्चों वालों ने भी किया नामांकन

बागेश्वर: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में नामांकन की प्रक्रिया खत्म हो गई है। न्यायालय के फैसले के इंतजार में कुछ प्रत्याशियों ने तीन बच्चे होने के बाद भी क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत पदों के लिए नामांकन कराया हुआ है। अब जांच के बाद उन सबका नामांकन रद कर दिया जाएगा। फिलहाल यह जांच के बाद ही पता चलेगा की कुल कितने ऐसे प्रत्याशियों का नामांकन रद हुआ है।

...............

शैक्षिक योग्यता में भी गड़बड़ी

बागेश्वर: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में कुछ प्रत्याशियों ने शैक्षिक योग्यता का प्रमाण पत्र भी फर्जी तरीके से भरा हुआ है। शपथ पत्र जो बनाया है उसमें भी गड़बड़ी सामने आ रही हैं। उनके प्रतिद्वंदी ही अब इस पर आपत्ति जता रहे है। कई लोग टीसी भी जमा कर रहे है। इस बार एससी, एसटी प्रत्याशी के लिए 8 पास व सामान्य वर्ग के लिए हाईस्कूल उत्तीर्ण होना अनिवार्य था।

---

नामांकन पत्रों की जांच जारी है। अभी दो दिन तक जांच चलेगी। सभी प्रत्याशियों को जांच के लिए भी बुलाया जा रहा हैं।

-केएन तिवारी, आरओ, जिला पंचायत

chat bot
आपका साथी