मौसम ने बदली करवट, दिनभर छाए रहे बादल

अल्मोड़ा में सोमवार को मौसम ने सुबह से ही यहंा करवट बदल ली। अलसुबह से ही आसमान में बादल छाए रहे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 16 Nov 2020 11:01 PM (IST) Updated:Mon, 16 Nov 2020 11:01 PM (IST)
मौसम ने बदली करवट, दिनभर छाए रहे बादल
मौसम ने बदली करवट, दिनभर छाए रहे बादल

संस, अल्मोड़ा : सोमवार को मौसम ने सुबह से ही यहंा करवट बदल ली। अलसुबह से ही आसमान में बादल छाए रहे। ठंडी हवा ने तापमान में गिरावट ला दी है। आसमान में बादल छाने तथा सर्द हवा चलने से नगर के अधिकतम तापमान में 2 तथा न्यूनतम पारे में विगत दिवस के मुकाबले 0.5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। विदित हो पहाड़ में पिछले दो माह से बारिश नहीं होने से इसका असर रबी की फसल के जमाव पड़ रहा है। गेहू, जौ, मसूर, सरसों की फसल पर इसका प्रतिकूल असर पड़ रहा है। रविवार को जहां नगर का अधिकतम तापमान 21 तथा न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था वह सोमवार को अधिकतम 19 तथा न्यूनतम 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इधर विवेकानंद पर्वतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिक डा. बीएम पांडे का कहना है कि रबी की फसल के अंकुरण के लिए वर्तमान में बारिश बहुत जरूरी है।

उधर बागेश्वर जिले के पिडारी क्षेत्र में इस मौसम की हल्की बर्फबारी के बाद मौसम साफ हुआ। जिले के अन्य हिस्सों में रिमझिम बारिश ने ठंड बढ़ा दी है। धूप खिलने के बाद लोगों को ठंड से राहत मिली लेकिन अच्छी बारिश नहीं होने से किसान निराश रहे। सोमवार सुबह करीब चार बजे हवाएं चली और आठ बजे से रिमझिम बारिश होने लगी। करीब आधे घंटे तक गरुड़, कौसानी, बागेश्वर, कपकोट, कांडा, काफलीगैर क्षेत्र में हल्की बूंदाबांदी हुई, जिससे ठंड बढ़ गईं। वहीं, पिडारी क्षेत्र में बर्फबारी के बाद आसमान साफ होने लगा। धूप निकलने के बाद लोगों ने थोड़ा राहत की सांस ली लेकिन आसमान में हल्के बादल बने हुए हैं। फिर बारिश के आसार बन हैं।

सोमवार की सुबह बारिश होने के बाद किसानों को उम्मीद बंधी थी, लेकिन अच्छी बारिश नहीं होने से वे फिर निराश हैं। गरुड़ तहसील के गागरीगोल निवासी मोहन भरड़ा, शंकर सिंह रावत, गीता देवी आदि ने कहा कि बारिश नहीं होने से गेहूं की बुवाई अभी नहीं हो सकी है। नहरों में पानी की कमी होने के कारण सिचाई भी नहीं हो पा रही है। उन्होंने कहा अच्छी बारिश होने के बाद ही वे गेहूं की बुवाई कर सकेंगे। वहीं, पिछले तीन माह से जिले में बारिश नहीं होने से शुष्क ठंड हो रही है। दिन में धूप खिल रही है और सुबह-शाम ठंड है। इधर, जिला आपदा अधिकारी शिखा सुयाल ने बताया कि मौसम विभाग के अनुसार हल्की बारिश के आसार हैं। उन्होंने बताया पूर्वानुमान के अनुसार कहीं गरज के साथ बिजली चमकने की संभावना है।

chat bot
आपका साथी