उदीयमान सूर्य को व्रतियों ने दिया अ‌र्घ्य

संवाद सहयोगी, चौखुटिया: अटूट श्रद्धा व आस्था से जुड़ा छठ पर्व बुधवार को उदीयमान सूर्य की

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Nov 2018 11:09 PM (IST) Updated:Wed, 14 Nov 2018 11:09 PM (IST)
उदीयमान सूर्य को व्रतियों ने दिया अ‌र्घ्य
उदीयमान सूर्य को व्रतियों ने दिया अ‌र्घ्य

संवाद सहयोगी, चौखुटिया: अटूट श्रद्धा व आस्था से जुड़ा छठ पर्व बुधवार को उदीयमान सूर्य की पूजा अर्चना व अ‌र्घ्य देने के साथ ही संपन्न हो गया। क्षेत्र में रह रहे विहार व पूर्वी उत्तर प्रदेश के श्रद्धालु व्रतियों ने यहां बाजार के पास रामगंगा नदी के तट पर बने छठ पूजा स्थल पर एकत्र होकर सामूहिक रूप से छठ मैया की पूजा की। सुबह देर तक महिलाएं हाथ में पूजा की सामग्री लेकर देर तक नदी में खड़ी रही तथा भगवान सूर्य के उदय होने के बाद अ‌र्घ्य देकर व्रत का पारायण किया तथा फिर प्रसाद बांटा गया।

नदी तट पर बने पूजा स्थल पर सुबह तड़के से ही निर्जल व्रति श्रद्धालुओं का पहुंचने का क्रम शुूरू हो गया तथा सूर्य भगवान के निकलते ही खासी भीड़ जुट आई। इस दौरान बैंड की धुन व छठ गीतों की धूम के बीच घंटों से सूर्य भगवान के इंतजार में खड़े महिला श्रद्धालुओं ने सूर्य के दर्शन होते ही उन्हें अ‌र्घ्य दिया तथा मन्नतें मांगी। इस दौरान समूचा वातावरण छठ मैया के जयकारों से गूंज उठा तथा लोंगों ने पटाखे दागकर पर्व की खुशी मनाई। बाद में सामूहिक पूजा अर्चना के साथ प्रसाद वितरण हुआ।

इससे पूर्व पूजा स्थल पर मंगलवार की देर सायं तक भजन-कीर्तनों की गूंज रही तथा व्रतियों ने अपने घरों में रात को कोसी पूजा की। पर्व के प्रति श्रद्धालुओं में खासा उत्साह देखा गया एवं आयोजन समिति ने पर्व को धूमधाम से मनाने की तैयारी की थी। चौखुटिया के साथ ही दूर दूर बसे लोगों ने यहां पहुंचकर छठ पर्व मनाने की रस्म अदा की। स्थानीय लोगों ने बड़ी उत्सुकता के साथ छठ पर्व का आनंद लिया। अंत में अध्यक्ष अजय गुप्ता ने सभी का आभार व्यक्त किया।

---------------

पर्व संपन्न कराने में इन्होंने दिया सहयोग

अध्यक्ष अजय गुप्ता, राजन वर्मा, मनोज वर्मा, बीरेंद्र, सत्यनारायण वर्मा, सुनील, सतदेव, जय प्रकाश, संजय वर्मा, ब्रह्मदेव, दीना नाथ, जंगाली, रेखा, पूजा, परकिला देवी, किरण, कंचन, मधुमाला व लालती आदि।

chat bot
आपका साथी