डेंगू फैलने की सूचना से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप

संवाद सूत्र, ताड़ीखेत (रानीखेत): ब्लॉक के गांवों में डेंगू फैलने की सूचना से स्वास्थ्य विभाग में

By JagranEdited By: Publish:Sat, 29 Sep 2018 11:06 PM (IST) Updated:Sat, 29 Sep 2018 11:06 PM (IST)
डेंगू फैलने की सूचना से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप
डेंगू फैलने की सूचना से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप

संवाद सूत्र, ताड़ीखेत (रानीखेत): ब्लॉक के गांवों में डेंगू फैलने की सूचना से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया। आनन फानन में स्वास्थ्य टीम को गांव भेजा गया। चिकित्सकों के अनुसार जांच के लिए गांव में बुखार से पीड़ित तीन मरीजों के खून के नमूने लिए गए हैं। साथ ही लोगों से घरों के आसपास सफाई रखने का आह्वान किया गया।

ताड़ीखेत विकासखंड स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में तब हड़कंप मच गया जब कपीना जामड़ के ग्रामीणों ने गांव में डेंगू बीमारी फैलने की सूचना दी। प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. देवेंद्र सिंह नबियाल ने सीएमओ को सूचना दी। इस पर जिले से चिकित्सकों की टीम भेजी गई। डॉ. नबियाल के नेतृत्व में पहुंची टीम ने ग्रामीणों के स्वास्थ्य की जांच की गई। साथ ही बुखार से पीड़ित चार लोगों के रक्त के नमूने लिए। डॉ. नबियाल ने बताया कि गांव में डेंगू रोग के कोई लक्षण नहीं पाए गए। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों से घरों के आसपास सफाई रखने, पानी जमा न होने देने समेत कई सुझाव दिए। साथ ही बुखार आने पर खून की जांच कराने की सलाह भी दी। टीम में डॉ. सिमरन जीत सिंह, डॉ. चंद्रशेखर जोशी, टेक्निशियन विनोद बिष्ट, सतीश सती, एएनएम संगीता आर्या, राहुल सक्सेना व तारा रावत आदि शामिल रहे।

===========

'गांव में डेंगू रोग फैलने के कोई लक्षण नहीं मिले। हालांकि कुछ घरों के निकट मच्छरों का लारवा पाया गया जिसे नष्ट कर दिया गया। बुखार से पीड़ित चार लोगों के खून के नमूने लेकर जांच के लिए सुशील तिवारी अस्पताल हल्द्वानी भेजा गया है।

-डॉ. डीएस नबियाल, प्रभारी चिकित्साधिकारी पीएचसी ताड़ीखेत'

chat bot
आपका साथी