लाइफ लाइन पर घटों थमी रही रफ्तार

अल्मोड़ा हल्द्वानी हाईवे पर डेंजर जोन भोर्याबैंड में थुआ की पहाड़ी से जबर्दस्त भूस्खलन हो गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 18 Mar 2020 10:25 PM (IST) Updated:Thu, 19 Mar 2020 06:12 AM (IST)
लाइफ लाइन पर घटों थमी रही रफ्तार
लाइफ लाइन पर घटों थमी रही रफ्तार

रानीखेत, जेएनएन : अल्मोड़ा हल्द्वानी हाईवे पर डेंजर जोन भोर्याबैंड में थुआ की पहाड़ी से जबर्दस्त भूस्खलन हो गया। भारी मात्रा में मलबा व बोल्डर गिरने से राष्ट्रीय राजमार्ग पूरी तरह बंद हो गया। पहाड़ से मैदान को आने जाने वाले सैकड़ों वाहन जाम में फंस गए। यात्रियों ने जान जोखिम में डाल पहाड़ी से उतर वाहनों की अदला बदली की। शाम तक रुक रुक कर कमजोर पड़ चुकी पहाड़ी से पत्थरों की बरसात होती रही। सायं छह बजे तक 10 घटे बाद भी हाईवे से मलबा व बोल्डर नहीं हटाए जा सके।

हाईवे पर बुधवार की सुबह करीब आठ बजे खैरना से कुछ दूर डेंजर जोन भोर्याबैंड पर थुवा की पहाड़ी दरक गई। जबर्दस्त भूस्खलन से कुछ ही मिनट के भीतर हाईवे मलबे व बोल्डर से भर गया। संयोगवश कोई वाहन चपेट में नहीं आया। बोल्डर व मलबे के कारण हाईवे के दोनों ओर छोटे-बड़े वाहनों की लंबी कतार लग गई। यात्रियों को फजीहत का सामना करना पड़ा। भारी मलबे को देखते हुए चौकी पुलिस खैरना ने पहाड़ से मैदान की ओर जा रहे वाहनों को वाया मौना तथा मैदान की तरफ से आने वाले वाहनों को वाया भवाली रामगढ़ भेजा गया। दो जेसीबी मशीनों की मदद से मलबा हटाने का काम शुरू किया गया। मगर दस घटे बाद भी हाईवे को यातायात के लिए नहीं खोला जा सका।

===================

जान जोखिम में डाल नदी की पार

हाईवे पर यातायात ठप हो जाने से लोगों को भारी फजीहत का सामना करना पड़ा। आसपास के सुयालबाडी, जौरासी, नावली,काकडी़घाट आदि के लोगों ने जान जोखिम में डाल मलवे के ठीक नीचे बह रही कोसी नदी के रास्ते से पैदल ही आवाजाही शुरू की। सामान सर पर ढो जान जोखिम में डाल लोग आरपार जाते रहे। कई बुजुर्ग महिलाओं को दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

====================

पाच माह के बच्चे को एसडीआरएफ की टीम ने पहुंचाया सुरक्षित

हाईवे पर मलवा आ जाने के बाद जब लोगों ने कोसी नदी से आवाजाही शुरु की तो कोश्या कुटोली तहसील में तैनात एसडीआरएफ की टीम ने मोर्चा संभाला। लोगों का सामान व हाथ पकड़ कर लोगों को खड़ी चढ़ाई पार करा हाईवे तक पहुंचाया। वहीं एसडीआरएफ के जवानों ने पाच माह के बच्चे को सुरक्षित हाईवे तक पहुंचाया। पुलिस के जवान भी लोगों को सुरक्षित लाने ले जाने में जुटे रहे।

====================

गावों के लोग हाईवे पर बैठ करते रहे इंतजार

हाईवे पर आवाजाही बाधित हो जाने के बाद दोपहर में जब दो जेसीबी मशीनों ने मलवा सफाई का काम शुरु किया तो लोग हाईवे पर ही बैठ कर आवाजाही शुरू होने का इंतजार करते रहे। बामुश्किल से मलवा हटाए जाने के बाद जब हाईवे पर यातायात सुचारु हुआ तब लोगों ने भी राहत की सास ली।

chat bot
आपका साथी