मेडिकल कालेज में बनेंगे छह बड़े आपरेशन थिएटर

अल्मोड़ा में अल्मोड़ा मेडिकल कालेज में जल्द कक्षाएं शुरू हो इसके लिए मानकों के अनुसार व्यवस्थाएं दुरूस्त की जा रही हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 08:59 AM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2020 08:59 AM (IST)
मेडिकल कालेज में बनेंगे छह बड़े आपरेशन थिएटर
मेडिकल कालेज में बनेंगे छह बड़े आपरेशन थिएटर

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा: अल्मोड़ा मेडिकल कालेज में जल्द कक्षाएं शुरू हो इसके लिए मानकों के अनुसार व्यवस्थाएं दुरुस्त की जा रही हैं। अल्मोड़ा मेडिकल कालेज में अब छह बड़े आपरेशन थिएटर बनाने की योजना बनाई गई है। जिसके लिए शासन को 14 करोड़ 75 लाख का आंगणन करके भेजा गया है। जो शासन स्तर पर लंबित है। शासन से स्वीकृति के बाद इनका निर्माण कार्य शुरु किया जाएगा।

अल्मोड़ा मेडिकल को जल्द शुरू करने की राज्य सरकार की मनसा है। इसके लिए मानकों के अनुसार सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के लिए कालेज प्रशासन लगा हुआ है। जहां फैकल्टी की व्यवस्थाएं दुरुस्त करने क लिए प्रोफेसर व एसोसिएट प्रोफेसर तैनात किए गए है वहीं अस्पताल के लिए आवश्यक उपकरणों को मंगाकर उन्हें व्यवस्थित किया जा रहा है। इसी के तहत मेडिकल कालेज में बडे़ स्तर के आपरेशन थिएटर बनाने के लिए कालेज प्रशासन ने आंगणन कराया है। इसके निर्माण के लिए 14 करोड़ 75 लाख का प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा गया है। इन आपरेशन थिएटर के बनने से जहां छात्रों को प्रयोगात्मक शिक्षा का लाभ मिलेगा वहीं यहां आने वाले मरीजों को भी सुविधा होगी। पहले मरीजों को इलाज के लिए काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था लेकिन अब उनकी मुसीबतें कम हो जाएंगी।

------

मेडिकल कालेज को शुरु करने के प्रयास किए जा रहे हैं। यहां बडे़ स्तर के छह आपरेशन थिएटर बनाए जाने हैं। जिसका प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। शासन से स्वीकृति प्राप्त होते ही उसका निर्माण शुरु करा दिया जाएगा।

-डा. राम गोपाल नौटियाल, प्राचार्य अल्मोड़ा मेडिकल कालेज

chat bot
आपका साथी