शंख ध्वनि व घंटे-घडि़यालों से गूंजे देवी मंदिर

संवाद सहयोगी चौखुटिया चैत्र नवरात्र पूजन शुरू हो गया है। इसके साथ ही क्षेत्र के देवी मंि

By JagranEdited By: Publish:Sat, 06 Apr 2019 11:12 PM (IST) Updated:Sun, 07 Apr 2019 06:36 AM (IST)
शंख ध्वनि व घंटे-घडि़यालों से गूंजे देवी मंदिर
शंख ध्वनि व घंटे-घडि़यालों से गूंजे देवी मंदिर

संवाद सहयोगी, चौखुटिया : चैत्र नवरात्र पूजन शुरू हो गया है। इसके साथ ही क्षेत्र के देवी मंदिरों में चहल पहल प्रारंभ हो गई है तथा श्रद्धालु भक्तिभाव में डूब गए हैं। शनिवार को पहले दिन लोगों ने मां के निमित व्रत रखकर मंदिरों में मां की पूजा-अर्चना की। कई स्थानों पर धार्मिक कार्यक्रम भी हुए। स्थान स्थान पर मंदिर शंखध्वनि व मां के जयकारों से गूंज उठे। सुबह से ही देवी मंदिरों में श्रद्धालुओं का पहुंचने का क्रम शुरू हो गया, जो दोपहर तक चलता रहा।

----------------------------

अगनेरी मंदिर में मां के डोले की पूजा की गई

गेवाड़ घाटी के अगनेरी मंदिर में सुबह मां के डोले की पूजा अर्चना की गई। मंदिर की परिक्रमा कराने के उपरांत डोले को परंपरा के अनुसार जमणियां गांव के ग्रामीणों के सुपुर्द कर दिया गया। जिसे ग्रामीणों द्वारा 13 अप्रैल को सजधज कर अगनेरी मंदिर लाया जाएगा, जहां प्रतिवर्ष चैत्राष्टमी का मेला लगता है।

-------------------------

चांदीखेत में निकाली गई कलश यात्रा

चैत्र नवरात्र के पहले दिन शनिवार को चांदीखेत में भव्य कलश यात्रा निकाली गई। जो माता कालीगाड़ मंदिर परिसर से शुरू होकर बाजार से होकर रामगंगा नदी के तट पर पहुंची तथा फिर स्नान के बाद वापस मंदिर पहुंची। जहां स्व. गोपाल बाबू गोस्वामी के परिवार द्वारा विधि विधान से मंदिर में नगाड़े-निषाण चढ़ाए गए। इस दौरान भोग भी लगाया गया।

chat bot
आपका साथी