चोरों ने सोलर लाइट की बैट्री उड़ाई

By Edited By: Publish:Sat, 30 Aug 2014 10:38 PM (IST) Updated:Sat, 30 Aug 2014 10:38 PM (IST)
चोरों ने सोलर लाइट की बैट्री उड़ाई

संवाद सूत्र भनोली (अल्मोड़ा): ग्रामीण क्षेत्रों में चोरों का आतंक बढ़ता जा रहा है। यहां दशौला बडियार ग्राम सभा के तोक गांव गौली में अज्ञात चोरों ने सोलर लाइट की पांच बैट्रियां साफ कर डाली हैं। यह गांव शौर्य चक्र विजेता शहीद सैनिक प्रकाश चंद्र पांडे का पैतृक गांव है इसी कारण प्रशासन द्वारा उरेडा के सहयोग से इस गावं में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाई गई हैं। इधर चोरी गई पांच बैट्री में से दो बैट्री ग्रामीणों ने भनोली में एक कबाड़ी से बरामद कर ली हैं और मामले की सूचना राजस्व पुलिस को दे दी है।

गौली में कुल 14 सोलर स्ट्रीट लाइट लगाई गई हैं, इनमें कीमती बैट्रियां लगी हैं जो अक्सर चोरों के निशाने पर रहती हैं। बताया जाता है बाजार में सोलर लाइट में लगी बैट्री की कीमत 12 हजार से लेकर 14 हजार रुपये तक है। कुछ दिन पूर्व अज्ञात चोरों ने यहां सोलर स्ट्रीट लाइट की तीन बैट्रियां साफ कर डाली थी। ग्रामीणों ने इस घटना की सूचना कई दिन बाद राजस्व पुलिस को दी। राजस्व पुलिस मामले की तहकीकात कर ही रही थी कि इधर दो दिन पूर्व चोरों ने गांव से दो और बैट्री साफ कर डाली। चोरी की इन वारदातों से ग्रामीण बेहद परेशान हो उठे हैं।

इधर गत दिवस आसपास के लोगों की मदद से खोजबीन की गई तो चोरी की दो बैट्री भनोली में एक कबाड़ी के पास बरामद हुई। ग्रामीणों ने जब कबाड़ी से सख्ती से पूछताछ की तो उसने बताया कि समीपवर्ती मेल्टाजोल गांव के कैलाश सिंह ने उसे यह बैट्री नौ-नौ सौ रुपये में बेची हैं। कबाड़ी ने दोनों बैट्री ग्रामीणों को लौटा दी हैं। इधर ग्राम प्रधान कविता सिजवाली के पति संजय सिजवाली ने मामले की सूचना चगेटी राजस्व पुलिस चौकी को दे दी है, फिलहाल राजस्व पुलिस मौके पर नहीं पहुंची है।

=============

::::: इनसेट

लिगुणता व मंगलता क्षेत्र में भी बैट्री चोरी

यहां निकटवर्ती भैसियाछाना विकासखंड के लिगुणता व मंगलता क्षेत्र में भी कुछ दिन पूर्व कई सोलर स्ट्रीट लाइटों की बैट्री चोरी होने की जानकारी है। इस मामले में क्षेत्र के ग्रामीणों ने स्थानीय पटवारी को मौखिक सूचना दी है मगर अभी तक कोई प्राथमिकी दर्ज नहीं कराई है। ग्रामीणों व राजस्व पुलिस की लापरवाही से ही चोरों को ऐसी वारदातों को अंजाम देने में और आसानी होती है।

chat bot
आपका साथी