राज्यसभा के सेवानिवृत्त निदेशक ने गावों के लिए भिजवाई राशन सामग्री

कोरोना के दौरान कुछ समाज सेवी लोगों की मदद कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 11 May 2020 11:11 PM (IST) Updated:Tue, 12 May 2020 06:20 AM (IST)
राज्यसभा के सेवानिवृत्त निदेशक ने गावों के लिए भिजवाई राशन सामग्री
राज्यसभा के सेवानिवृत्त निदेशक ने गावों के लिए भिजवाई राशन सामग्री

संवाद सहयोगी, द्वाराहाट : जल संरक्षण व स्वरोजगार के लिए प्रशिक्षण कार्य हों या फिर कोरोना संकट में गरीब मजदूरों को राहत सामग्री वितरण। दिल्ली राज्यसभा से निदेशक पद से सेवानिवृत्त राम चंद्र वीरवानी पहाड़ के लोगों के लिए देवदूत से कम नहीं। गत सात सालों से यह भलामानुष राज्य के कई क्षेत्रों में खुद की कमाई से चाल, खाल निर्माण तो करवा ही चुका। साथ ही महिलाओं के लिए सिलाई प्रशिक्षण व असहाय विद्यार्थियों के लिए वस्त्र, जूते, बैग इत्यादि का वितरण भी करता आ रहा। इन दिनों द्वाराहाट के समीपवर्ती गावों के 127 परिवारों को खाद्य सहित अन्य सामग्री भी पहुंचाकर उन्हें बड़ी राहत पहुंचाई है, जो आगे भी जारी रहेगी।

दिल्ली निवासी राम चंद्र वीरवानी को उत्तराखंड से बेहद लगाव है। देवभूमि को पर्यावरणीय दृष्टि से अहम मानने वाले इस अधिकारी ने 2012 में राज्यसभा से बतौर निदेशक सेवानिवृत्त होकर सीधे उत्तराखंड का रुख किया। आदर्श इंटर कालेज सुरईखेत के प्रवक्ता मोहन काडपाल से जानकारी ले राज्य के अनेकों स्थानों पर निजी खर्चे से चाल, खाल व पौधरोपण के कार्य शुरू किए। गावों की गरीबी देख महिलाओं के लिए सिलाई प्रशिक्षण केंद्र खोल कई महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ दिया है। वर्तमान में कोरोना संक्त्रमण से मजदूरों के सम्मुख उत्पन्न संकट में भी वीरवानी ने 127 परिवारों को खाद्य सामग्री वितरित कर दी है। इस कार्य में मोहन काडपाल के अतिरिक्त गिरधर सिंह मेहरा, बिठोली प्रधान जगदीश सिंह, महिला एकता परिषद उपाध्यक्ष मोहनी देवी, हेमा काडपाल, महेश फुलारा, सीपी जोशी, जीत सिंह आदि सहयोग कर रहे हैं।

====

रोजगार के लिए भी खुलेगा द्वार लॉकडाउन में दिल्ली अपने घर में मौजूद राम चंद्र वीरवानी से फोन पर हुई वार्ता के अनुसार विभिन्न प्रातों से अपने गाव लौट रहे युवाओं के लिए स्वरोजगार संबंधी योजनाओं पर भी शीघ्र काम शुरू किया जाएगा। सेवा को ही पूजा मानने वाले इस देवदूत का आभार प्रकट करने वालों की भी कमी नहीं है। यह सेवा कार्य उप्र व मध्यप्रदेश में भी गतिमान है।

chat bot
आपका साथी