आधार कार्ड के लिए बीस किमी की लगानी होगी दौड़

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : शिक्षा विभाग के अधिकारियों की मनमानी के कारण अब भैंसियाछाना ब्

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Oct 2018 10:58 PM (IST) Updated:Fri, 26 Oct 2018 10:58 PM (IST)
आधार कार्ड के लिए बीस किमी की लगानी होगी दौड़
आधार कार्ड के लिए बीस किमी की लगानी होगी दौड़

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : शिक्षा विभाग के अधिकारियों की मनमानी के कारण अब भैंसियाछाना ब्लॉक के सैंकड़ों ग्रामीणों को आधार कार्ड बनाने के लिए लगभग बीस किलोमीटर दूर जाना पड़ेगा। अधिकारियों ने ग्रामीण क्षेत्र में लगाई गई आधार कार्ड मशीन को खंड कार्यालय में स्थापित करा दिया है। जिससे लोगों की दुश्वारियां बढ़ गई हैं।

विकास खंड भैंसियाछाना के नौगांव, बिलवाल गांव, बूंगा, हटौला, लिंगुणता व भैंसियाछाना समेत अनेक गांवों के सैंकड़ों लोगों को आधार कार्ड बनाने की सुविधा देने के लिए राजकीय इंटर कालेज नौगांव में आधार कार्ड मशीन लगवाई गई थी। लेकिन खंड शिक्षा अधिकारी ने इस मशीन को यहां से हटाकर यहां से बीस किमी दूर अपने कार्यालय में स्थापित कर दिया है। अभिभावक संघ के अध्यक्ष गोपाल राम ने कहा है कि मशीन के साथ साथ अधिकारियों ने मानक के विपरीत इस विद्यालय के एक शिक्षक को भी खंड कार्यालय में संबंद्ध किया है। जबकि खंड कार्यालय से लगे धौलछीना इंटर कालेज में भी एक शिक्षक को आधार कार्ड बनाने का प्रशिक्षण दिया गया है। उन्होंने कहा है कि अधिकारियों की मनमानी के कारण जहां अब लोगों को आधार कार्ड बनाने के लिए बीस किमी दूर जाना पड़ रहा है। वहीं बच्चों का शिक्षण कार्य भी प्रभावित हो रहा है।

अभिभावक बसंत नेगी, गिरधर नेगी, पूर्व क्षेत्र पंचायत सदस्य रमेश सिंह ने शीघ्र मशीन यहां स्थापित न करने पर आंदोलन की चेतावनी दी है।

--------------

नौगांव इंटर कालेज में स्थापित मशीन को इंस्टालेशन के लिए खंड कार्यालय लाया गया है। नौगांव में ब्रॉडबैंड की व्यवस्था होने पर मशीन को वहां स्थापित किया जाएगा।

-हरीश रौतेला, खंड शिक्षा अधिकारी, धौलछीना

chat bot
आपका साथी