अल्मोड़ा मेडिकल कालेज में लग सकेगा आक्सीजन प्लांट

अल्मोड़ा के अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज में आक्सीजन प्लांट लगाए जाने की मिली मंजूरी

By JagranEdited By: Publish:Fri, 09 Oct 2020 05:00 AM (IST) Updated:Fri, 09 Oct 2020 05:00 AM (IST)
अल्मोड़ा मेडिकल कालेज में लग सकेगा आक्सीजन प्लांट
अल्मोड़ा मेडिकल कालेज में लग सकेगा आक्सीजन प्लांट

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : राज्य की पहली हाइटेक प्रयोगशाला निर्माण के बीच अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन प्लांट को भी मंजूरी मिल गई है। सब कुछ ठीक रहा तो बहुत जल्द यहीं ऑक्सीजन बनाई जा सकेगी। 3.18 करोड़ रुपये की लागत वाले प्लांट के निर्माण का जिम्मा चिकित्सा क्षेत्र से जुड़ी कंपनी हिदुस्तान लेटैक्स लिमिटेड (एचएलएल) को दे दिया गया है। खास बात कि अगले दस वर्षो तक एचएलएल के तकनीकी विशेषज्ञ ही मेडिकल कॉलेज के प्लांट को संचालित करेंगे।

मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया से मान्यता, प्राध्यापकों व बुनियादी सुविधाओं को जूझ रहे मेडिकल कॉलेज से जुड़ी राहत भरी खबर है। केंद्र सरकार से वित्तीय स्वीकृति के बाद कॉलेज में ऑक्सीजन प्लांट को हरी झंडी मिल गई है। इसके मूर्त रूप लेने के बाद चारों पर्वतीय जिलों अल्मोड़ा, बागेश्वर, पिथौरागढ़ व चंपावत के मरीजों को आपातकाल में ऑक्सीजन के लिए दर बदर भटकना नहीं पड़ेगा।

========

लगेंगे दो जनरेटर

प्लाट में ऑक्सीजन तैयार करने के लिए दो बड़े जनरेटर लगाए जाएंगे। एचएलएल कंपनी के तकनीकी कर्मी यहीं ऑक्सीजन का उत्पादन कर सिलेंडरों में स्टोर करेंगे। पाइप लाइन के जरिये वार्डो तक भी पहुंचाई जाएगी।

=======

अन्य अस्पतालों को भी सहारा

माना जा रहा है कि मेडिकल कॉलेज में तैयार ऑक्सीजन आपातकाल में जिला, बेस व महिला चिकित्सालय को भी मिल सकेगी।

=======

'ऑक्सीजन प्लांट स्थापना को केंद्र सरकार ने स्वीकृति दे दी है। इसे मूर्तरूप देने के लिए जल्द कार्य शुरू करा देंगे। प्लाट में ही गैस तैयार होने से पहाड़ में ऑक्सीजन की कमी को दूर करने में मदद मिलेगी। केंद्र ने 3.18 करोड़ का बजट स्वीकृत कर दिया है।

- डॉ. रामगोपाल नौटियाल, प्राचार्य मेडिकल कॉलेज अल्मोड़ा'

====

====

chat bot
आपका साथी