एक करोड़ से होगा बीमार स्वास्थ्य सेवा का इलाज

अल्मोड़ा में कोरोनाकाल में जिले की स्वास्थ्य सेवा दुरुस्त करने के लिए एक करोड़ की धनराशि स्वीकृत।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Sep 2020 09:46 AM (IST) Updated:Thu, 17 Sep 2020 09:46 AM (IST)
एक करोड़ से होगा बीमार स्वास्थ्य सेवा का इलाज
एक करोड़ से होगा बीमार स्वास्थ्य सेवा का इलाज

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा: कोरोनाकाल में जिले की स्वास्थ्य सेवा दुरुस्त करने के लिए जिला खनिज न्यास से बजट लिया जाएगा। डीएम ने 1.02 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दे दी है। इस धनराशि में से ही वैक्सीन वाहन व एक एंबुलेंस खरीदी जाएगी। साथ ही शिक्षा व पेयजल व्यवस्था से जुड़े कार्य भी कराए जाएंगे।

कलक्ट्रेट सभागार में बुधवार को जिला खनिज न्यास की बैठक हुई। इसमें डीएम नितिन सिंह भदौरिया ने कहा कि 45 लाख रुपये से वैक्सीन वाहन व एंबुलेंस खरीदी जाएगी। खनन प्रभावित क्षेत्रों के 11 विद्यालयों में 33 लाख रुपये से रूपांतरण के तहत कायाकल्प कराया जाएगा। जिला व महिला चिकित्सालय के साथ ही नागरिक अस्पताल में अपशिष्ट जल को पुन: उपयोग में लाने के लिए 17 लाख रुपये की लागत से प्लांट स्थापित किया जाएगा। इसके अलावा सात लाख रुपये कटारमल में स्वच्छता संबंधी कायरें में खर्च किए जाएंगे।

=========

ग्राम प्रधानों से अवस्थापना कार्यो को मंगाए प्रस्ताव

डीएम के अनुसार जिला खनिज न्यास से होने वाली आय से अवस्थापना कार्य भी कराए जाएंगे। खनन प्रभावित क्षेत्रों की बेहतरी को संबंधित ग्राम प्रधानों से प्रस्ताव लेने को भी कहा। खनन स्थल के दो किमी के दायरे में ये कार्य कराए जाएंगे। उन्होंने पेयजल व ऊर्जा निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि संबंधित गांवों से प्रस्ताव के आधार पर कार्य कराएं। उप निदेशक खनिज लेखराज ने अर्जित आय व अन्य गतिविधियों की जानकारी दी। इस मौके पर सीएमओ डॉ. सविता ह्यांकी, सीइओ एचबी चंद, प्रदूषण बोर्ड सदस्य आरके चतुर्वेदी, इइ ऊर्जा निगम डीडी पागती आदि मौजूद रहे।

===

===

chat bot
आपका साथी