ड्यूबाल में मालदीव को रौंद भारत ने जीता स्वर्ण

संवाद सहयोगी रानीखेत मालदीव में अंतरराष्ट्रीय ड्यूबाल चैंपियनशिप में भारतीय टीम ने स्वर्ण पदक

By JagranEdited By: Publish:Sun, 21 Apr 2019 10:46 PM (IST) Updated:Mon, 22 Apr 2019 06:30 AM (IST)
ड्यूबाल में मालदीव को रौंद भारत ने जीता स्वर्ण
ड्यूबाल में मालदीव को रौंद भारत ने जीता स्वर्ण

संवाद सहयोगी, रानीखेत : मालदीव में अंतरराष्ट्रीय ड्यूबाल चैंपियनशिप में भारतीय टीम ने स्वर्ण पदक जीता है। विश्व स्तर पर देश की जीत के सूत्रधार बने भारतीय सेना की 14-डोगरा रेजिमेंट के जवान शिवा राणा के स्वदेश लौटने पर सैन्य अधिकारियों व जवानों ने जश्न मनाया।

मालदीव में बीती 18 से 20 अप्रैल तक अंतरराष्ट्रीय ड्यूबाल (हैंडबॉल की तरह खेले जाने वाला खेल) चैंपियनशिप हुई थी। तमाम देशों के साथ मैच खेलने के बाद क्वालीफाई कर फाइनल में भारतीय टीम का मुकाबला मेजबान मालदीव के साथ हुआ। इसमें भारत ने स्वर्ण पदक जीत विश्व विजेता बनने का गौरव हासिल किया। इस जीत का आधार बने भारतीय सेना की घिंघारीखाल स्थित 14-डोगरा रेजिमेंट के शिवा राणा। उन्होंने देश को सर्वाधिक अंक दिलाए। इधर रविवार को सिपाही शिवा राणा के स्वदेश लौटने पर यहां रेजिमेंट में जश्न मनाया गया।

इस मौके पर डोगरा रेजिमेंट के कमाडिंग अफसर दुर्गेश कुमार बंसल, उपकमान अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल शीशपाल सिंह, कर्नल मानवेंद्र सिंह, कैप्टन अनिल खैरवाल, एसएम दीपक कुमार समेत तमाम जेसीओ व जवान मौजूद रहे।

================= ्र हैंडबाल का आधुनिक यप है ड्यूबाल

ड्यूबाल बिल्कुल हैंडबाल का ही आधुनिक यप है। इसमें कुल 11 खिलाड़ी होते हैं। कोर्ट में सात खिलाड़ी उतरते हैं। इस खेल का कोर्ट हैंडबाल के बराबर ही होता है। गेंद को हाथ से पकड़ कर एक टीम के खिलाड़ी प्रतिद्वंद्वी के पाले में हमले के लिए आगे बढ़ते हैं। एक खिलाड़ी को अपने प्रतिद्वंद्वी को अपने शरीर के साथ अवरुद्ध करने की अनुमति है।

chat bot
आपका साथी