=== पाच हजार की आबादी पानी को तरसी

द्वाराहाट में कफड़ा ऐरोली पेयजल योजना के ठप होने से क्षेत्र की करीब पाच हजार की आबादी पानी के लिए तरस गई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 27 Aug 2020 06:32 AM (IST) Updated:Thu, 27 Aug 2020 06:32 AM (IST)
===  पाच हजार की आबादी पानी को तरसी
=== पाच हजार की आबादी पानी को तरसी

द्वाराहाट : उभ्याड़ी कफड़ा ऐरोली पेयजल योजना के ठप होने से क्षेत्र की करीब पाच हजार की आबादी बूंद- बूंद के लिए तरस रही है। विभाग से बार- बार शिकायत के बावजूद समस्या का कोई समाधान न होने पर ग्रामीणों में रोष है। कहा कि निर्मित योजनाओं के दम तोड़ने से सरकार का हर घर पानी हर घर नल का दावा मिथ्या है। जन प्रतिनिधियों ने अब जिलाधिकारी तक अपनी समस्या पहुंचा दी है। साथ ही समाधान न होने पर आदोलन की चेतावनी दी है।

कफड़ा बाजार, उभ्याड़ी आदि के लिए 12 किमी दूर से पेयजल योजना बनी थी। करीब चार वर्ष पूर्व जल संस्थान को हस्तातरित होने के बाद इसमें पानी की आपूर्ति ठप होने लगी। कभी माह में 7 से 10 दिन पानी चलता तो कभी महीनों तक योजना सूखी रही। इसकी शिकायत विभाग से करने पर आश्वासन व बहानेबाजी के अलावा कुछ नहीं मिला। परेशान ग्रामीणों ने 31 मई 2019 को उप जिलाधिकारी से शिकायत के बाद अधिकारी मौके पर पहुंचे। तीन माह में नया हेड निर्माण कर आपूर्ति सुचारू करने का लिखित आश्वासन भी दिया। लेकिन आज तक कोई समाधान नहीं हो सका। जिस कारण बरसात के मौसम में भी लोग दूर दराज से पानी ढोने को विवश हैं। जल संस्थान केवल बिल उगाही तक सीमित है। बुधवार को क्षेत्र के पंचायत प्रतिनिधियों का पारा चढ़ गया। जिला पंचायत सदस्य कौशल्या देवी, क्षेत्र पंचायत सदस्य रेखा कबडवाल, ग्राम प्रधान दिनेश कबडवाल, व्यापार मंडल अध्यक्ष कफड़ा दिनेश चंद्र बेलवाल आदि ने जिलाधिकारी को तहसील के माध्यम से ज्ञापन भेजा। चेतावनी दी है कि समस्या का समाधान शीघ्र न होने पर जनता आदोलन के लिए बाध्य होगी।

====================

योजना के हेड पर रेता भर जाने तथा करीब 13 किमी लंबी लाइन में कचरा घुस जाने के कारण परेशानी हुई है। समस्या को दूर करने के लिए पाच दिन से कर्मचारी लगाए गए हैं। शीघ्र सफलता मिलेगी। हेड निर्माण जल निगम ने करवाया गया था। इसके लिए संस्थान को उत्तरदायी नही माना जा सकता- एसएस रौतेला, कनिष्ठ अभियंता जल संस्थान।

chat bot
आपका साथी