रीम गांव में पेयजल संकट

विकास खंड भैंसियाछाना के रीम गांव में पेयजल लाइनों में हो रहे लीकेज से जल संकट गहरा गया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 May 2020 11:01 PM (IST) Updated:Fri, 22 May 2020 11:01 PM (IST)
रीम गांव में पेयजल संकट
रीम गांव में पेयजल संकट

संस, धौलछीना (अल्मोड़ा) : विकास खंड भैंसियाछाना के रीम गांव में पेयजल लाइनों में हो रहे लीकेज के कारण पेयजल संकट पैदा हो गया है। कई बार शिकायत करने के बाद भी प्रशासन लीकेज बंद कराने के लिए कोई कार्रवाई नहीं कर पाया है। इसका खामियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है।

विकास खंड के रीम गांव की 500 से अधिक आबादी को पेयजल मुहैया कराने के लिए ग्राम सभा द्वारा स्थानीय स्त्रोत से एक पेयजल योजना का निर्माण किया गया था। देखरेख के अभाव में यह योजना अब जगह-जगह क्षतिग्रस्त हो गई है। इस कारण लाइनों में लीकेज की समस्या पैदा हो गई है। ग्रामीण प्रताप सिंह ने बताया कि योजना को दुरुस्त करने के लिए कई बार प्रशासन से ग्राम पंचायत को बजट देने की मांग की गई। लेकिन आज तक कोई कार्रवाई नहीं हो पाई। इस योजना से गांव के लोगों को पर्याप्त पानी नहीं मिल पा रहा है। उन्होंने बताया कि योजना से पर्याप्त आपूíत न होने पाने के कारण अब ग्रामीणों को पानी के लिए कई किमी दूर जाकर स्थानीय स्त्रोतों का सहारा लेना पड़ रहा है। ग्रामीण गोपाल सिंह, महिपाल सिंह, पार्वती देवी आदि ने प्रशासन से पेयजल व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए बजट देने की मांग की है।

--------------------

ग्राम सभा की पेयजल लाइन पर लंबे समय से लीकेज की समस्या बनी है। ग्राम सभा के प्रस्ताव में योजना की मरम्मत का कार्य रखा गया है। बजट उपलब्ध होते ही योजना को दुरुस्त किया जाएगा।

-हेमा देवी, ग्राम प्रधान नौगांव

chat bot
आपका साथी