सोमनाथ मेले में ग्रामीणों की भागीदारी बढ़ाने का निर्णय

संवाद सहयोगी चौखुटिया कुमाऊं के खास मेलों में शुमार एवं प्रतिवर्ष बैशाख माह के अंतिम

By JagranEdited By: Publish:Sun, 21 Apr 2019 10:43 PM (IST) Updated:Sun, 21 Apr 2019 10:43 PM (IST)
सोमनाथ मेले में ग्रामीणों की भागीदारी बढ़ाने का निर्णय
सोमनाथ मेले में ग्रामीणों की भागीदारी बढ़ाने का निर्णय

संवाद सहयोगी, चौखुटिया: कुमाऊं के खास मेलों में शुमार एवं प्रतिवर्ष बैशाख माह के अंतिम सोमवार को मासी में लगने वाले पौराणिक व ऐतिहासिक सोमनाथ मेले में ग्रामीणों की भागीदारी बढ़ाने की कवायद शुरू हो गई है। इस क्रम में हुई मेला समिति की बैठक में पूर्व से मेले में भागीदारी करने वाले सभी ऑलों के ग्रामीणों से नगाड़े-निषाणों के साथ पहुंचने को कहा गया है। मेले की परंपरा के अनुसार इस वर्ष मासीवाल ऑल के ग्रामीण पहले ओड़ा भेंटने की रस्म निभाएंगे। इस अवसर पर नई कार्यकारिणी का भी गठन किया गया।

पौराणिक सोमनाथ मेला 12 मई से प्रारंभ होगा, जो सात तीनों तक चलेगा। तय हुआ कि पहले दिन सल्टिया मेला लगेगा। इसमें सल्ट से ग्रामीण एक जोड़ी नगाड़े-निशानों के साथ भागीदारी करेंगे। मुख्य मेला 13 मई को लगेगा। परंपरा के अनुसार इस दिन मासीवाल व कनौणी ऑल के ग्रामीण बारी-बारी से रामगंगा नदी में पत्थर फेंककर ओड़ा भेंटने की रस्म पूर्ण करेंगे। मेले को और भव्य रूप देने के लिए बाहर से सांस्कृतिक टीमें व व्यवसायियों को आमंत्रित करने का फैसला लिया गया। सुरक्षा व साफ सफाई समेत अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की गई।

आम राय से नई कार्यकारिणी में प्रधान शंकर सिंह बिष्ट को अध्यक्ष, जीवन लाल वर्मा उपाध्यक्ष व दयाशंकर मासीवाल को कोषाध्यक्ष चुना गया। तय किया गया कि अगली बैठक 23 अप्रैल को होगी। जिसमें अलग-अलग जिम्मेदारियों सौंपी जाएंगी। इस अवसर पर प्रधान सुभाष बिष्ट, विजय गोरखा, संजय साह, गजेंद्र बिष्ट, हरीश मासीवाल, बबलू रावत, त्रिलोक सिंह बिष्ट, महेंद्र सिंह, दयाल सिंह, गोपाल बिष्ट, मोहन सिंह व दयासागर आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी