चोरी करने से रोका तो कर दी बाबा की हत्या

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : लमगड़ा-शहरफाटक मार्ग पर स्थित विष्णु मंदिर डोल के बाबा की हत्या

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Oct 2018 04:36 PM (IST) Updated:Thu, 18 Oct 2018 04:36 PM (IST)
चोरी करने से रोका तो कर दी बाबा की हत्या
चोरी करने से रोका तो कर दी बाबा की हत्या

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : लमगड़ा-शहरफाटक मार्ग पर स्थित विष्णु मंदिर डोल के बाबा की हत्या का पुलिस ने खुलासा करने का दावा किया है। पुलिस ने इस मामले में तीन आरोपितों को गिरफ्तार किया है, जबकि एक अन्य आरोपित पूर्व में पूछताछ के बाद आत्महत्या कर चुका है। अभियुक्तों द्वारा मंदिर में कई बार चोरी की घटनाओं को अंजाम दिया था। पकड़े जाने के बाद बाबा द्वारा डांटा तो उन्होंने रंजिशन उसकी हत्या कर डाली।

नैनीताल जनपद के कोडार गांव निवासी भुवन चंद्र फुलारा उर्फ त्रिभुवन चैतन्यपुरी वर्ष 2017 से विष्णु मंदिर में पुजारी का काम कर रहे थे। सितंबर अंत में अचानक पुजारी कहीं गायब हो गए। कई दिनों बाद ग्रामीणों को मंदिर के पास ही एक चैकडेम में एक शव दिखाई दिया। पुलिस को सूचना देने के बाद शव की शिनाख्त पुजारी भुवन चंद्र के रूप में की गई। जिसके बाद मृतक पुजारी के भाई गोविंद बल्लभ फुलारा ने लमगड़ा थाने में अज्ञात के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज कराया। इस मामले में पुलिस ने शक के आधार पर कुछ लोगों से पूछताछ की। लेकिन पूछताछ के बाद एक ग्रामीण ने विषाक्त पदार्थ खाकर अपनी जान दे दी। जिसके बाद पुलिस ने अपनी जांच और तेज कर दी। जांच के दौरान पुलिस ने दीपक सिंह फत्र्याल पुत्र हर सिंह, सूरज सिंह पुत्र जोधा सिंह और यतेंद्र सिंह को इस मामले में गिरफ्तार किया। एसएसपी पी रेणुका देवी ने बताया कि पूछताछ के दौरान दीपक फत्र्याल ने बताया कि उसके छोटे भाई ने कई बार विष्णु मंदिर में चोरी की थी। एक बार पकड़े जाने पर बाबा भुवन चंद्र फुलारा उनके भाई को पुलिस चौकी ले गए। जिसे परिजनों के आग्रह पर बाद में छोड़ दिया गया था। लेकिन इस घटना के बाद से उसके मन में बाबा के प्रति ईष्या का भाव पैदा होने लगा। एक माह पूर्व जब वह अपनी बहन के साथ अपने मवेशियों को लेने गया था तो पुजारी बाबा ने उन्हें डाटा और उन्हें एक कमरे में बंद कर दिया। इसका बदला लेने के लिए दीपक फत्र्याल उसके चाचा नंदन सिंह व इसी गांव के यतेंद्र सिंह और सूरज फत्र्याल मंदिर पहुंचे और मंदिर के पास स्थित चैकडेम में डुबोकर पुजारी बाबा की हत्या कर दी। पुलिस ने दीपक के पास से बाबा का एटीएम कार्ड व पासबुक भी बरामद की है। पुलिस ने तीनों आरोपितों को न्यायालय में पेश किया है।

---इंसेट

आत्मग्लानि के कारण नंदन ने की आत्महत्या

अल्मोड़ा : पुजारी बाबा की हत्या के बाद नंदन सिंह ने आत्मग्लानि के कारण आत्महत्या कर ली। बताया जा रहा है कि पुजारी की हत्या के बाद जब पुलिस ने नंदन सिंह से इस मामले में पूछताछ की तो उसकी पत्‍‌नी से नंदन सिंह को डांटा और इस मामले में लिप्त होने पर जहर खाकर जान देने की चेतावनी दे दी। पत्‍‌नी की इस बात से नंदन सिंह को अपने आप से काफी ग्लानि हो गई और उसने विषाक्त पदार्थ खाकर जान दे दी।

---------------------

पुलिस टीम को एसएसपी ने किया सम्मानित

अल्मोड़ा : विष्णु मंदिर के पुजारी की हत्या और एक आरोपित की आत्महत्या के बाद इस मामले का खुलासा पुलिस के लिए चुनौतीपूर्ण साबित हो गया था। लेकिन इसके बाद भी पुलिस ने एक महीने में ही इस मामले का खुलासा कर लिया। पुलिस की इस उपलब्धि पर एसएसपी पी रेणुका देवी ने एसओजी टीम और लमगड़ा थाने के थानाध्यक्ष राजेंद्र सिंह बिष्ट, अनीश अहमद, कांस्टेबल जगदीश, राकेश भट्ट को ढाई हजार रुपये का इनाम देने की घोषणा भी की है।

chat bot
आपका साथी