अवैध निर्माण पर गरजी जेसीबी, लिंटर ध्वस्त

By Edited By: Publish:Tue, 16 Sep 2014 10:46 PM (IST) Updated:Tue, 16 Sep 2014 10:46 PM (IST)
अवैध निर्माण पर गरजी जेसीबी, लिंटर ध्वस्त

संवाद सूत्र, ताड़ीखेत : चिलियानौला क्षेत्र में सरकारी भूमि पर चल रहे अवैध निर्माण पर जेसीबी दौड़ा दी गई। हल्की बहसबाजी के बीच राजस्व की जमीन पर पिलरों के सहारे डाला गया पक्का लेंटर ढहा दिया गया। प्रशासन एवं पुलिस की संयुक्त कार्रवाई से हड़कंप मच गया। आरोप है कि अतिक्रमणकारी ने ग्रांट में मिले भूखंड के करीब दोगुने भूभाग पर अतिक्रमण कर निर्माण शुरू करा दिया। राजस्व महकमे की लिखित चेतावनी के बावजूद काम न रोका गया तो उसे गिरवा दिया गया।

प्रशासनिक सूत्रों के अनुसार चिलियानौला-तिपौला मोटर मार्ग पर डॉ.वेद प्रकाश तिवारी का भवन है। उन्हें 1975 में यह भूखंड बतौर ग्रांड मुहैया कराया गया था। आरोप है कि ग्रांट से इतर सरकारी भूमि पर कब्जा कर पिलर खड़े करवाने के बाद लेंटर डलवा दिया गया। बीती 10 सितंबर को राजस्व उपनिरीक्षक ने लिखित चेतावनी देकर निर्माण बंद करने की चेतावनी भी दी थी, मगर काम नहीं रोका गया। इस पर मंगलवार को एसडीएम एपी वाजपेयी के नेतृत्व में पुलिस व प्रशासनिक टीम चिलियानौला पहुंची और अवैध निर्माण को जेसीबी की मदद से ध्वस्त कर दिया गया। हल्की बहसबाजी के बीच चले अभियान में पूरा लेंटर गिरा दिया गया। अचानक चले अभियान से क्षेत्र में हड़कंप मच गया।

=== इंसेट===

नोटिस न देने का आरोप

भवन निर्माण करा रहे डॉ.वेदप्रकाश तिवारी के अनुसार जिस जमीन पर उन्होंने लेंटर डलवाया है, 1975 में आठ मुट्ठी, आधा नाली ग्रांट में मिली थी। यह भी आरोप लगाया कि प्रशासन ने नोटिस दिए बगैर जनदबाव में अतिक्रमण बता निर्माण ध्वस्त कराया है। मांग उठाई कि क्षेत्र में अन्य अतिक्रमणकारियों के खिलाफ भी कार्रवाई होनी चाहिए।

=== इंसेट===

'सरकारी भूमि पर अतिक्रमण कैसे बर्दाश्त करें। 10 सितंबर को ही पटवारी ने अतिक्रमणकारी को लिखित रूप से चेता दिया था। जुलाई में पास ही भूस्खलन से मकान को खतरा बता आरोपी ने प्रशासन से जेसीबी मांगी थी। तब हमने स्पष्ट नसीहत दी थी कि सरकारी भूमि को क्षति न पहुंचाएं। लेकिन खुद की ग्रांट की भूमि पर पहले ही भवन निर्माण के बाद अतिक्रमणकारी ने 15 मुट्ठी पर अवैध कब्जा कर निर्माण शुरू करा दिया। एक और मामले में आरोपी के खिलाफ वाद चल रहा है।

- एपी वाजपेयी, एसडीएम'

chat bot
आपका साथी