कूड़ेदान राख, लेकिन पालिका बेखबर

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : स्वच्छ भारत अभियान हो या फिर परिसंपत्तियों का रखरखाव। पालिका अपनी जिम्मेद

By Edited By: Publish:Tue, 25 Nov 2014 10:48 PM (IST) Updated:Tue, 25 Nov 2014 10:48 PM (IST)
कूड़ेदान राख, लेकिन पालिका बेखबर

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : स्वच्छ भारत अभियान हो या फिर परिसंपत्तियों का रखरखाव। पालिका अपनी जिम्मेदारियों के प्रति कितनी गंभीर है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अराजक तत्वों द्वारा पालिका के लगभग 64 हजार रुपये मूल्य के कूड़ेदान फूंक डाले। लेकिन लगभग दो सप्ताह बीत जाने के बाद भी पालिका के अराजक तत्वों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज नहीं कराई।

नगर को स्वच्छ रखने के उद्देश्य से पालिका द्वारा कुछ माह पहले लाखों रुपये की लागत से कई कूड़ेदान खरीदे। जिनमें से एक कूड़ेदान की कीमत लगभग 32 हजार रुपये है। पालिका ने इन कूड़ेदानों को नगर के विभिन्न हिस्सों में लगवाया। दो कूड़ेदान पालिका ने लक्ष्मेश्वर वार्ड में सीएमओ कार्यालय और लोअर माल रोड़ पर भी लगवाए। लेकिन कुछ दिनों पहले इन दोनों कूड़ेदानों पर अराजक तत्वों ने आग लगाकर उन्हें खाक कर दिया। जिससे पालिका को लगभग 64 हजार रुपये का नुकसान भी हुआ। लेकिन इतना सब कुछ होने के बाद भी पालिका के पदाधिकारियों ने अराजक तत्वों की करतूत से बर्बाद हो रही अपनी परिसंपत्तियों के रखरखाव के बारे में कोई कार्रवाई करना मुनासिब नहीं समझा। 15 दिन बाद भी पालिका ने अज्ञात लोगों के खिलाफ ही सही प्राथमिकी दर्ज कराना मुनासिब नहीं समझा। कूड़ेदानों को आग के हवाले होने के बाद अब स्थानीय लोगों द्वारा फेंका गया कूड़ा पास में ही बने कलमठ में भरा जा रहा है। जिससे पानी की निकासी भी बाधित हो रही है। लेकिन भारत स्वच्छ अभियान को ठेंगा दिखा पालिका इस कलमठ और उसके आसपास फैली गंदगी को साफ करना मुनासिब नहीं समझा। नगर की साफ सफाई का जिम्मा संभाले पालिका जहां एक ओर अपनी ही परिसंपत्तियों की सुरक्षा के प्रति गंभीर नहीं है। वहीं नगर की साफ सफाई से भी उसे कोई लेना देना नहीं रह गया है। पालिका की इस लापरवाही के कारण स्थानीय लोगों में आक्रोश भी पनप रहा है।

:::::::::::::::::::::::::::इंसेट

पूर्व में धारानौला में भी एक कूड़ेदान को आग के हवाले किया गया था। अब लक्ष्मेश्वर वार्ड में सीएमओ कार्यालय और लोअर माल रोड़ पर पेट्रोल पंप के पास लगभग 32- 32 हजार के दो कूड़ेदानों को आग के हवाले किया गया है। लेकिन अराजक तत्वों के बारे में कोई जानकारी न होने के कारण अभी तक प्राथमिकी दर्ज नहीं हो पायी है।

एके वर्मा, अधिशाषी अधिकारी, नगर पालिका, अल्मोड़ा

:::::::::::::::::::::::

chat bot
आपका साथी